September 24, 2024

तीन दशक बाद रेल लाइन से जुड़ेगा महराजगंज जिला मुख्यालय, घुघली से फरेंदा के लिए 958.27 करोड़ स्वीकृत

0

महराजगंज
महराजगंज जनपदवासियों के लिए अच्छी खबर है। जिला मुख्यालय तीन दशक बाद रेल लाइन से जुड़ेगा। जिला बनने के बाद से ही इसे रेल लाइन से जोड़ने की मांग होती रही है। लेकिन यहां के सांसद व केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी की खास पहल से अब इसे रेल लाइन से जोड़ा जाएगा। घुघली से मराजगंज और यहां से फरेंदा तक 52.7 किमी रेल लाइन बिछाने के लिए रेल मंत्रालय ने 958.27 करोड़ स्वीकृत किए हैं। जल्द की इसका कार्य शुरु हो जाएगा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने प्रेसवार्ता में इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने गति शक्ति स्कीम के तहत जिला मुख्यालय को रेल लाइन की मंजूरी दी है।

योजना के अनुसार, आनंदनगर से घुघली, महराजगंज तक 52.7 किमी लंकी रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। रेल लाइन बन जाने से पंजाब और दिल्ली से असम समेत पूर्वोत्तर तक आवागमन का रास्ता आसान हो जाएगा। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने बताया कि रेल लाइन के सिविल कार्य के लिए 875.30 करोड़ रुपये, सिग्नल व टेलीकॉम कार्य के लिए 18.17 करोड़ और इलेक्ट्रिकल कार्यों के लिए 64.26 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे के इस सेक्शन की रेल लाइन के तैयार होने पर कुल लागत 958.27 करोड़ रुपये का अनुमान है। इसकी सूचना गोरखपुर पूर्वोत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर को दे दी गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बीच हुई कई दौर की वार्ता के बाद केंद्रीय रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *