September 24, 2024

येवगेनी प्रिगोजिन के विद्रोह से पुतिन ने सबक सीखा, वैगनर ग्रुप के लड़ाकों से कर दी ये खास मांग

0

 रूस

पुतिन ने इसके लिए तत्काल प्रभाव से इस आदेश पर हस्ताक्षर किया है। रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है।
रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन की वेबसाइट पर जो फरमान प्रकाशित हुआ, उसमें यूक्रेन में अपने 'विशेष सैन्य अभियान' में रूसी सरकार की ओर से काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए रूस के प्रति निष्ठा की औपचारिक शपथ लेने का आह्वान किया गया है।

गुरुवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विमान दुर्घटना में मारे गए सभी लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। इस दौरान उन्होंने येवगेनी प्रिगोजिन के बारे में भी बात की। वैगनर प्रमुख की प्रशंसा करते हुए, उन्होंने कहा कि व एक टैलेंटेड मगर गलतियां करने वाला शख्स था।

इस दौरान पुतिन ने ये भी दावा किया कि वैगनर चीफ की हत्या में रूस शामिल नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने शुक्रवार को यह हस्ताक्षर तब किया, जब क्रेमलिन ने कहा कि ये आरोप पूरी तरह झूठ हैं कि रूस ने वैगनर आर्मी चीफ को मारने का आदेश दिया था।

इसके साथ ही क्रेमलिन ने परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा करने का हवाला देते हुए प्रिगोजिन के मौत की निश्चित पुष्टि करने से इनकार कर दिया। क्रेमलिन के मुताबिक जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता।

क्रेमलिन ने उन पश्चिमी रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया है जिनमें दावा किया गया था कि येवगेनी प्रिगोजिन को उसके आदेश पर मार दिया गया था। उन्होंने इसे 'पूरी तरह से झूठ' बताया।

2 महीने पहले पुतिन और प्रिगोजिन के बीच समझौता कराने वाले बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने प्रिगोजिन की मौत को हैरान करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि मौत से पहले उन्होंने प्रिगोजिन को इसके लिए आगाह किया था।

उन्होंने कहा क जब वैगनर चीफ प्रिगोजिन ने पुतिन के खिलाफ विद्रोह किया था, तभी मैंने उसे संभलकर फैसले लेने को कहा था। हालांकि इस पर प्रिगोजिन का जवाब था कि वह मौत से नहीं डरता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *