September 24, 2024

नूंह में बृजमंडल यात्रा निकलेगी या नहीं, कर्फ्यू के बीच चप्पे-चप्पे पर पुलिस; पल-पल का हाल

0

नई दिल्ली
हरियाणा के नूंह में सर्व जातीय हिंदू महापंचायत की ओर से सोमवार को बृजमंडल शोभा यात्रा निकालने का आह्वान किए जाने के मद्देनजर नूंह और अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस और प्रशासन द्वारा शोभा यात्रा की अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद हिंदू संगठन यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि कड़ी निगरानी रखने के लिए नूंह की सीमाओं को सील कर अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। हर आने-जाने वाले वाहन की गहनता से जांच की जा रही है। नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है। प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट और बल्क (एक साथ काफी संख्या में संदेश भेजने) एसएमएस सेवाओं को रोक दिया है। इसके साथ ही, इलाके में सीआरपीसी की धारा 144 भी लागू कर दी है, जिसके तहत सोमवार तक एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे। सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था। विहिप ने कहा है कि शोभा यात्रा निकाली जाएगी और ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।
 
VHP नेता आलोक कुमार नल्हड़ मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक करेंगे : विनोद बंसल
विश्व हिंदू परिषद (VHP) प्रवक्ता विनोद बंसल ने हरियाणा के नूंह में बृजमंडल यात्रा के आह्वान पर कहा, "…आज, सावन महीने के आखिरी सोमवार पर साधु-संतों के आशीर्वाद से आज हम विभिन्न स्थानों पर 'जलाभिषेक' कर रहे हैं… हमारे नेता (आलोक कुमार) नल्हड़ मंदिर पहुंचने वाले हैं और वह वहां जलाभिषेक करेंगे। हिंदू समुदाय के प्रतिनिधि उनके साथ होंगे…सरकार और जी20 की तैयारियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, हमने यात्रा को प्रतीकात्मक रूप से पूरा करने का फैसला किया…"

आपसी समझ से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखें : आईजी
नूंह में VHP की यात्रा पर राजेंद्र, आईजी, साउथ रेंज, रेवाड़ी ने कहा कि प्रशासन की तरफ से किसी भी प्रकार की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई है। कानून एवं व्यवस्था के लिए इलाके में पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है…मैं लोगों से अपील करूंगा कि वे आपसी समझ से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *