September 24, 2024

नूंह में हिन्दू संगठनों की यात्रा को लेकर सिरसा में पुलिस Alert मोड पर- स्कूल, कॉलेज की छुट्टी​​​​​​​

0

सिरसा
 हरियाणा के मुस्लिम बहुल क्षेत्र नूंह में हरियाणा सरकार द्वारा अनुमति न देने के बावजूद हिंदू संगठनों की ओर से यात्रा निकालने की घोषणा के बाद सिरसा जिला में किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने तथा कानून व व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिला पुलिस की ओर से दो अतिरिक्त पुलिस कंपनी तैनात की गई हैं। यह कंपनी 24 घंटे ‘अलर्ट मोड' पर रहेंगी। पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण की मौजूदगी में पुलिस लाइन में तैनात दो पुलिस कंपनियों की रिहर्सल करवाई गई तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। ये कंपनियां आपात स्थिति में सिरसा,डबवाली,ऐलनाबाद इत्यादि क्षेत्रों में सेवाएं देंगी।

यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी गई
इस मौके पर डीएसपी जगत सिंह भी मौजूद रहे । वहीं  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को पंचकूला में कहा कि यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी गई है। लोग केवल जलाभिषेषक के लिए क्षेत्र के मंदिरों में जा सकते हैं। कानून और व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों की छुट्टी
 प्रशासन ने सभी स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों की छुट्टी कर दी है। साथ ही, बैंक व एटीएम बूथ बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। पुलिस कप्तान नरेंद्र बिजारनिया ने बताया कि कोई भी व्यक्ति धारा-144 का उल्लंघन न करे। प्रशासन ऐसे लोगों से सख्ती से निपटेगा।

107 पुलिसकर्मी तैनात किए गए
विक्रांत भूषण ने कहा कि जिला में किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए हमारी दोनों कंपनियां हमेशा जिले में तैनात रहेंगी। इन्हें हर तरह की स्थिति से जूझने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डीएसपी मुख्यालय अजायब सिंह के नेतृत्व में पुलिस जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यहां पर किसान आंदोलन, रोड जाम, कर्मचारी संगठनों के विरोध प्रदर्शन, राजनीतिक दलों के प्रदर्शन होते रहते हैं, जिसमें कई बार हालात काफी विकट बन जाते हैं। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ऐसे हालात से निपटने के लिए यह कंपनी तुरंत मौके पर भेजी जाएंगी,जोकि कानून व्यवस्था को बनाए रखने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि इन कंपनी में तैनात पुलिस कर्मियों को लगातार रिहर्सल कराई जाएगी तथा शारीरिक के अलावा मानसिक तौर पर भी पूरी तरह ट्रेंड किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले की इन पुलिस कंपनियों को रिहर्सल नियमित रूप में करवाई जाएंगी ताकि ये हमेशा तैयार रहे है। हर पुलिस कंपनी में 107-107 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।  भूषण ने बताया कि पुलिस जनता की सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहती है।

कानून व्यवस्था के साथ-साथ शांति व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी भी
आम हालात में पुलिस लोगों की सुरक्षा करने के साथ-साथ यातायात व्यवस्था, पेट्रोलिंग, अपराधियों को पकड़ने जैसे कार्य करती है, परंतु पुलिस का कार्य आपदा की स्थिति में और पेचीदा हो जाता है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ऐसी स्थिति में पुलिस के पास कानून व्यवस्था के साथ-साथ शांति व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी भी आ जाती । उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति में हर पुलिसकर्मी का और संवेदनशील होना जरूरी हो जाता है। कई बार पुलिस का सामना असामान्य परिस्थिति से होता है तो ऐसे में आपको अपने साथी कर्मी के साथ सामंजस्य बैठा कर स्थिति को नियंत्रित करना होगा। स्थिति जितनी विकट होगी उतना ही आप पर मानसिक दबाव अधिक होगा। ऐसे में आपको और अधिक धैर्य से काम लेना होगा । पुलिस अधीक्षक ने इस अवसर पर उपस्थित पुलिस जवानो से कहा कि आमजन के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार कर उनका सहयोग लें तथा कानून हाथ में लेने वाले असामाजिक किस्म के तत्वों से सख्ती से निपटा जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *