September 24, 2024

3 दिन के लिए ‘दिल्ली लॉकडाउन’, क्या नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम भी रहेगा बंद?

0

 नई दिल्ली

राजधानी में आयोजित होने जा रहे G20 सम्मेलन के लिए 8-10 सितंबर को दिल्ली में 'लॉकडाउन' जैसे नियम लागू किए गए हैं। स्कूल, कॉलेज, निजी और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। सड़कों पर भी कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं तो मेट्रो के कुछ स्टेशन भी बंद रहेंगे। बसों के रूट में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। सरकार ने साफ कर दिया है कि नई दिल्ली इलाके में केवल मेडिकल इमर्जेंसी और अन्य आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों की ही आवाजाही होगी। ऐसे में दिल्ली के अलावा एनसीआर के अन्य शहरों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोगों के मन में भी इस 'लॉकडाउन' को लेकर कई सवाल हैं। यदि आप भी इन शहरों मं रहते हैं तो जानना चाहेंगे कि क्या आप पर भी किसी प्रतिबंध का असर होने जा रहा है, आइए बताते हैं।

स्कूल-कॉलेज खुले हैं?
अभी तक सिर्फ दिल्ली में स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए संबंधित जिलाधिकारियों ने कोई आदेश नहीं जारी किया है। यदि आप इन शहरों में रहते हैं और आपका बच्चा दिल्ली के किसी स्कूल में पढ़ता है तो जाहिर तौर पर उसकी छुट्टी रहेगी। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में 8 और 9 सितंबर को स्कूल खुले रहेंगे। 10 को रविवार है।

दफ्तर जाने वालों के लिए क्या असर?
हर दिन लाखों की संख्या में लोग एनसीआर के दूसरे शहरों से दिल्ली में जॉब करने आते हैं। यदि आप भी नौकरी या अपने काम के सिलसिले में दिल्ली आते-जाते हैं तो 8 से 10 सितंबर के बीच ऐसा नहीं कर पाएंगे। राज्य और केंद्र सरकार ने अपने सभी दफ्तरों को बंद कर दिया है। निजी संस्थान भी बंद रहेंगे। कुछ प्राइवेट कंपनियों ने वर्क फॉर्म होम मॉडल पर काम करने का फैसला किया है। यदि आपका ऑफिस नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम या फरीदाबाद में है तो आप पर प्रतिबंध का कोई असर नहीं होगा।

घूमने जा सकते हैं?
यदि आपने सितंबर के पहले वीकेंड पर दिल्ली घूमने का प्लान बनाया है तो इसे पहले ही बदल लें। 8-10 सितंबर तक दिल्ली में अधिकतर पर्यटन स्थल आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। यदि आप किसी परिचित से मिलने भी जाना चाहते हैं तो उन तीन दिनों के अलावा कभी और जाएं, क्योंकि कई रास्ते बंद रहेंगे और सार्वजनिक परिवहन में भी कई तरह के प्रतिबंध हैं।

क्या दिल्ली की तरह बाजार बंद रहेंगे?
दिल्ली में 8-10 सितंबर के बीच बाजार बंद रहेंगे। लेकिन आसपास के अन्य शहरों में बाजार सामान्य दिनों की तरह खुले रहेंगे। यदि आप नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद या गुरुग्राम में रहते हैं तो 8-10 सितंबर तक सामान्य दिनों की तरह अपना कामकाज निपटा सकते हैं या घूम फिर सकते हैं, चाहें तो खरीदारी करें। बस ध्यान इतना रखना है कि आप जिस शहर में रह रहे हैं उसकी सीमा में ही ऐसा करें। आवश्यक ना हो तो दिल्ली ना जाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *