September 24, 2024

उम्मीदवारों की घोषणा से पहले, हर एक सीट के दावेदार को स्कैन करेगी स्क्रीनिंग कमेटी

0

भोपाल

कांग्रेस भी अब अपने हर एक सीट पर दावेदारों को स्कैन करेगी। इसके लिए चार दिन तक भोपाल में ही स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन भंवर जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित कमेटी के अन्य नेता एक-एक सीट पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इसके लिए सभी जिलों के अध्यक्ष और प्रभारियों को विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।

इस रिपोर्ट के बाद कांग्रेस के अब तक आए सभी सर्व पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस ने स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन के भोपाल आने से पहले सभी जिला अध्यक्षों और जिला प्रभारियों से जिलों की हर सीट पर दावेदारों के नाम मांगे हैं। इसमें दावेदारों की संख्या का कोई बंधन नहीं हैं। जितने भी मुख्य दावेदार हैं, उनके नाम उन्हें देना होंगे। इन नामों के साथ यह भी बताना होगा कि दावेदार के पक्ष में क्या-क्या समीकरण हैं। जिसमें जाति के साथ ही दावेदार की छवि, दावेदार का व्यवहार, दावेदार की पिछले चुनाव में भूमिका आदि भी इसमें बताना होगी।

जिला संगठन को दिया जाएगा महत्व
कांग्रेस में संभवता पहली बार ऐसा हो रहा है कि जिला अध्यक्ष से भी दावेदारों के नाम जाने वाले नामों पर गंभीरता से विचार होगा। दरअसल कमलनाथ यह साफ कर चुके हैं कि इस बार जिला संगठन को टिकट वितरण में नजरअंदाज नहीं किया जाएगा। उनकी राय को भी महत्व दिया जाएगा। इसके चलते ही जिला अध्यक्षों से नाम मांगे गए हैं। ताकि उन्हें भी इसमें महत्व मिल सके। भंवर जितेंद्र सिंह और रणदीप सिंह सुरजेवाला जिला अध्यक्ष और जिला प्रभारियों की बैठक 2 सितम्बर को लेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि पांच सितम्बर तक कांग्रेस अपनी हारी हुई सभी सवा सौ सीटों के हर दावेदार की स्थिति को पूरी तरह से स्क्रेन कर लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *