September 24, 2024

पुरुष हॉकी 5एस वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भारत की नजर दमदार शुरुआत पर

0

ओमान

ओमान में  टूर्नामेंट 29 अगस्त से 2 सितंबर तक खेला जाएगा। भारत को मलेशिया, पाकिस्तान, जापान, ओमान और बांग्लादेश के साथ एलीट पूल में रखा गया है। जबकि चैलेंजर्स पूल में हांगकांग, चीन, इंडोनेशिया, अफगानिस्तान, कजाकिस्तान और ईरान शामिल हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ अपने शुरुआती मुकाबले के बाद, भारत की टक्कर बुधवार को ओमान और पाकिस्तान से होगी। फिर, मलेशिया और जापान के खिलाफ भारतीय टीम गुरुवार को मैदान में होगी। भारतीय पुरुष हॉकी टीम, एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप-2024 में जगह पक्की करने के लिए शीर्ष तीन में जगह बनाने की उम्मीद के साथ पुरुष एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर टूर्नामेंट में प्रवेश कर रही है।

बता दें, एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप-2024 में कुल 16 देश प्रतिस्पर्धा करेंगे। मेजबान देश होने के नाते ओमान ने पहले ही विश्व कप के लिए जगह बना ली है। आखिरी बार, भारतीय पुरुष हॉकी टीम बांग्लादेश के खिलाफ हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी ढाका-2021 के दौरान खेली थी, जहां भारत ने अपने विरोधियों को 9-0 से हराया था।

इस बीच, ओमान के खिलाफ भारत की आखिरी भिड़ंत मेन्स हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2018 में हुई थी, जिसे भारत ने 11-0 से जीता था। भारत की पाकिस्तान के साथ आखिरी भिड़ंत हाल ही में संपन्न हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई-2023 में हुई थी। भारत ने पाकिस्तान पर 4-0 से जीत हासिल की।

मलेशिया के खिलाफ भारत की आखिरी भिड़ंत उसी प्रतियोगिता के फाइनल में हुई थी जहां हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने रोमांचक मुकाबले के बाद मलेशिया को 4-3 से हराया था। प्रतियोगिता से पहले बोलते हुए, भारत के कप्तान मनदीप मोर ने प्रतियोगिता के महत्व पर जोर दिया। "हर खिलाड़ी के लिए, सबसे बड़ा सपना हमेशा विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व करना होता है। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और हम 2024 एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप के लिए सीधी योग्यता हासिल करना चाहते हैं और इसमें प्रदर्शन करने का अवसर चाहते हैं। हमने प्रतियोगिता के लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार किया है और हमें विश्वास है कि हम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

रॉबर्टो मैनसिनी बने सऊदी अरब फुटबॉल टीम के नए मुख्य कोच

रियाद
 सऊदी अरब ने अपनी राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच रॉबर्टो मैनसिनी को नियुक्त किया है। सऊदी अरब फुटबॉल महासंघ ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बताया गया है कि 58 वर्षीय ने चार साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसकी कीमत 25 मिलियन यूरो प्रति वर्ष है।

मैनसिनी ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मैं राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में सऊदी अरब फुटबॉल महासंघ में शामिल हो रहा हूं।" उन्होंने आगे कहा, "इतनी प्रतिष्ठित भूमिका के लिए चुने जाने पर मुझे खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है, जो इन वर्षों के दौरान किए गए सभी कार्यों की सराहना और मान्यता का प्रतीक है। मैं राष्ट्रपति यासिर अल-मिसेहाल को धन्यवाद देना चाहता हूं।"

लाजियो, इंटर मिलान, मैनचेस्टर सिटी और कई अन्य क्लबों को प्रशिक्षित करने के बाद, मैनसिनी ने 2018 में अज़ुर्री की कमान संभाली और उन्हें यूरो 2020 चैंपियनशिप जीतने में मदद की। लेकिन इटली 2022 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहा। मैनसिनी सितंबर में डेब्यू करेंगे और 2026 विश्व कप क्वालीफायर और कतर एशियाई कप में भाग लेने के लिए सऊदी अरब का नेतृत्व करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *