September 24, 2024

घरेलू परिस्थितियों में भारत के पास विश्व कप जीतने का बड़ा मौका : मिताली राज

0

श्रीनगर
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने कहा कि पुरुष टीम के पास इस साल के अंत में घरेलू परिस्थितियों में आईसीसी विश्व कप जीतने का एक बड़ा मौका होगा। इस वैश्विक प्रतियोगिता का आगाज पांच अक्टूबर से होगा। भारतीय टीम 1983 और 2011 के बाद तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने के मकसद से टूर्नामेंट में उतरेगी।

महिला प्रीमियर लीग फाइनल के लिए यहां पहुंची मिताली ने कहा, एक भारतीय क्रिकेट प्रशंसक के रूप में, मैं चाहूंगी कि भारत फाइनल खेले। यह एक बड़ा अवसर है, हम मेजबान देश हैं और परिस्थितियाँ हमारे पक्ष में हैं। उन्होंने कहा, टीम अगर अच्छा प्रदर्शन करती है तो हमें विश्व कप जीतने का एक और मौका मिलेगा। महिला एकदिवसीय में सबसे ज्यादा 7805 रन बनाने वाली इस पूर्व दिग्गज ने कहा कि घाटी में क्रिकेट के विकास की काफी संभावना है।

उन्होंने कहा, पिछले दो-तीन वर्षों से बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) महिलाओं के खेल और महिला खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास कर रहा है। भारत की इस पूर्व कप्तान ने कहा, इस साल डब्ल्यूआईपीएल (महिला इंडियन प्रीमियर लीग) भी अच्छा रहा है और यह खेल के विकास के लिए अच्छा है। हमें उम्मीद है कि अगले दो से तीन वर्षों में राज्य से कई खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनायेंगे।

ग्लेन मैक्सवेल द.अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर

डरबन
 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की शुरुआत से पहले कंगारू टीम को बड़ा झटका लगा है। टखने में चोट के चलते ग्लेन मैक्सवेल टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आगाज 30 अगस्त से होगा।

इस बीच प्रशिक्षण सत्र के दौरान मैक्सवेल चोटिल हो गए और उन्हें सीरीज से बाहर होना पड़ा। मैक्सवेल के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में मैथ्यू वेड की एंट्री हुई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को उम्मीद है कि मैक्सवेल वर्ल्ड कप से पहले पूरी तरह फिट होकर टीम में वापसी करेंगे।

राष्ट्रीय चयनकर्ता टोनी डोडेमाइड ने कहा कि मैक्सवेल के चोट के इतिहास को देखते हुए उनके साथ कोई जोखिम नहीं लिया जाएगा, जिसमें उनके पैर की गंभीर चोट भी शामिल है। डोडेमाइड को भरोसा है कि मैक्सवेल अगले महीने के अंत में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज के दौरान टीम में लौट आएंगे और विश्व कप के लिए पूरी तरह से फिट हो जाएंगे।

डोडेमाइड ने कहा, "हम कोई जोखिम नहीं लेना चाहते, क्योंकि ग्लेन अगले सप्ताह किसी भी स्थिति में घर जा रहे थे। हम ग्लेन की रिकवरी पर नजर रखेंगे, ताकि वह विश्व कप से पहले भारत में तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध रहें।" टी-20 सीरीज बुधवार से डरबन में शुरू हो रही है और सभी तीन मैच पांच दिनों तक एक ही शहर में खेले जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *