September 23, 2024

बंद हो रही फेसबुक की ये सर्विस, सितंबर से नहीं कर पाएंगे यूज

0

नई दिल्ली
 मेटा ओन्ड प्लेटफॉर्म की तरफ से मैसेंजर के हल्के वर्जन को बंद किया जा रहा है, जिसे मैसेंजर लाइट ऐप के नाम से जाना जाता है। इस ऐप को एंड्रॉइड डिवाइस के लिए अगले माह से बंद किया जा रहा है। तो मैसेंजर लाइट ऐप को पहले ही गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। लेकिन जिन यूजर्स के स्मार्टफोन में मैसेंजर लाइट ऐप पहले से मौजूद हैं, उनके लिए ऐप सपोर्ट 18 सितंबर 2023 से बंद कर दिया जाएगा।

मेटा जिसे पहले तक फेसबुक के नाम से जाना जाता था। उसकी की तरफ से मैसेंजर लाइट ऐप को साल 2016 में पेश किया गया था। यह ऐप यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर था। इस ऐप के चलने से डिवाइस की परफॉर्मेंस और स्टोरेज पर खास फर्क नहीं पड़ता है। मैसेंजर लाइट को आईओएस के लिए भी लॉन्च किया गया था। लेकिन इसे साल 2020 में बंद कर दिया गया था। रिपोर्ट की मानें, तो मैसेंजर लाइट को दुनियाभर में करीब 760 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया था। वही भारत मैसेंजर ऐप इस्तेमाल में सबसे आगे है। इस लिस्ट में भारत के बाद ब्राजील और इंडोनेशिया आते हैं। कंपनी ने इस मैसेजिंग ऐप में कई तरह के बदलाव किए हैं। कंपनी ने ऐलान किया कि 28 सितंबर से मैसेंजर ऐप स्रूस् को सपोर्ट नहीं करेगा। कंपनी की तरफ से यूजर्स को जानकारी दी जा रही है कि वो 28 सितंबर से मैसेज भेजने और रिसीव करने के लिए मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

साइबर-सुरक्षा फर्म फोर्टिनेट ने सेल्स और बिजनेस डेवलपमेंट में कर्मचारियों की छंटनी की

सैन फ्रांसिस्को
 ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी कंपनी फोर्टिनेट ने सेल्स, बिजनेस डेवलपमेंट और चैनल पार्टनर्स से संबंधित भूमिकाओं से कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। सीआरएन के अनुसार, 30 जून तक फोर्टिनेट में 13,677 कर्मचारी और कॉन्ट्रैक्टर्स थे। अमेरिका स्थित सुरक्षा कंपनी के कुछ प्रभावित कर्मचारियों ने नौकरी में कटौती के बारे में पोस्ट करने के लिए प्रोफेशनल नेटवर्क लिंक्डइन का सहारा लिया। फोर्टिनेट के चैनल डेवलपमेंट स्पेशलिस्ट नोआ हरमन ने पोस्ट किया, मैं कुछ न्यूज देने के लिए लिख रही हूं कि मैं आज फोर्टिनेट में छंटनी के एक राउंड से प्रभावित हुई हूं, जिसने सीडीआर/बीडीआर ऑर्गेनाइजर में कई अन्य लोगों को भी प्रभावित किया है।

हालांकि यह कठिन है, मैं समझती हूं कि यह कंपनी के लिए भी कठिन है और यह व्यक्तिगत नहीं है। हरमन ने कहा, उन सभी लोगों को धन्यवाद जिन्होंने मेरी भूमिका के दौरान मेरा समर्थन किया और मुझे आगे बढऩे में मदद की। लिंक्डइन पोस्ट के अनुसार, नौकरी में कटौती में अमेरिकी सेल्स के लिए एसएमबी डेवलपमेंट के मैनेजर, एक पार्टनर डेवलपमेंट स्पेशलिस्ट, एक बिजनेस डेवलपमेंट रिप्रेजेन्टेटिव और नेशनल अकाउंट के लिए एक चैनल मार्केटिंग मैनेजर भी शामिल हैं। फोर्टिनेट ने अभी तक रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है। इस महीने की शुरुआत में, फोर्टिनेट ने 30 जून को समाप्त तिमाही के लिए उम्मीद से कम आय दर्ज की थी। दूसरी तिमाही के नतीजों की रिपोर्ट के बीच अपने पूरे साल के बिक्री मार्गदर्शन को कम करने के बाद विस्तारित घंटों के कारोबार में फोर्टिनेट का स्टॉक 14 प्रतिशत से अधिक गिर गया। पूरे साल के लिए, फोर्टिनेट को लगता है कि बिक्री 5.35 बिलियन डॉलर से 5.45 बिलियन डॉलर के दायरे में गिर जाएगी, जो कि 5.43 बिलियन डॉलर से 5.49 बिलियन डॉलर से कम है।

900 लोगों को नौकरी से निकालने वाली कंपनी के स्टॉक में भारी गिरावट, 7.7 बिलियन डॉलर से 19.14 मिलियन डॉलर पर पहुंचा मार्केट कैप

सैन फ्रांसिस्को
 भारतीय मूल के सीईओ विशाल गर्ग द्वारा संचालित कंपनी बेटर डॉट कॉम ने पब्लिक मार्केट डेब्यू के बाद अपने स्टॉक में भारी गिरावट देखी। एक समय इसकी कीमत 7.7 बिलियन डॉलर थी। गर्ग की सॉफ्टबैंक समर्थित कंपनी के स्टॉक, जो 17.44 डॉलर पर कारोबार कर रहे थे, पिछले सप्ताह 94 प्रतिशत गिरकर 1.15 डॉलर पर आ गए।

कंपनी ने 24 अगस्त को पब्लिक डेब्यू किया और स्टॉक पब्लिक इंवेस्टर्स के बीच बिल्कुल भी लोकप्रिय नहीं रहा। बेटर डॉट कॉम ने दो साल पहले 7.7 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर पब्लिक होने का प्लान बनाया था। अब, कंपनी का मार्केट कैप केवल 19.14 मिलियन डॉलर के आसपास मंडरा रहा है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, बेटर डॉट कॉम को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) की जांच और पिछले दो सालों में 7,000 कर्मचारियों की बर्खास्तगी के बाद राजस्व में कमी और नकदी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। एसईसी के साथ दायर एक जुलाई प्रॉस्पेक्टस में कंपनी ने लिखा था कि उसके मैनेजमेंट और अकाउंटिंग फर्म ने कंपनी की एक चालू संस्था के रूप में जारी रहने की क्षमता के बारे में संदेह व्यक्त किया था।

जून में, गर्ग ने कथित तौर पर अपनी रियल एस्टेट टीम को हटा दिया और यूनिट बंद कर दी। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी इन-हाउस एजेंट मॉडल से पार्टनरशिप एजेंट मॉडल में स्थानांतरित हो रही है। दिसंबर 2021 में, गर्ग ने ज़ूम कॉल पर लगभग 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, जिससे हंगामा मच गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *