September 23, 2024

लाडली बहनों को 450 ₹ में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, करना होगा यह काम, जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप

0

भोपाल

 मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को लाडली बहना महाकुंभ को संबोधित करते हुए अगस्त माह में 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी. इस ऐलान के बाद प्रदेश की महिलाएं योजना का लाभ उठाने के लिए उत्सुक है, लेकिन इससे पहले यह जान लेना बहुत जरूरी हो जाता है कि इसका लाभ किन महिलाओं को मिलेगा और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या रहेगी.

सीएम शिवराज की घोषणा से फायदा कैसे होगा यह जानने के लिए सबसे पहले यह जानकारी होना बेहद जरूरी है कि उज्जवला योजना में महिला का नाम है कि नहीं और साथ ही गैस कनेक्शन भी महिला के नाम पर होना आवश्यक है. उज्जवला कनेक्शन वाली महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा. वहीं खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग योजना को अमल में लाने के लिए खाका तैयार करने में लगा हुआ है, जिसका अगली कैबिनेट में मंजूरी के लिए प्रस्ताव आ सकता है. बता दें इस योजना से 88 लाख महिलाएं जुड़ी है.

जाने क्या रहेगी पूरी प्रक्रिया

  •     लाडली बहन योजना में शामिल महिलाओं को सस्ता गैस सिलेंडर मिलेगा
  •     31 अगस्त तक बुकिंग करने वाली बहनों को 450 रु में सिलेंडर मिलेगा
  •     लाभ उठाने के लिए महिला के नाम पर गैस कनेक्शन होना जरूरी
  •     गैस सिलेंडर पर ₹600 की प्रतिपूर्ति बैंक खातों में राशि डालकर की जाएगी
  •     उज्जवला कनेक्शन वाली महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा
  •     4 जुलाई से 31 अगस्त के बीच गैस सिलेंडर की बुकिंग पर फायदा मिलेगा

सीएम ने दिया था राखी का तोहफा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से अपनी लाडली बहनों के खाते में 250 रुपए की राशि ट्रांसफर की थी. साथ ही सीएम ने ऐलान किया था कि अक्टूबर महीने से लाडली बहनों के खाते में 1250 रुपए डाले जाएंगे. सावन के इस महीने में महिलाओं को 450 रुपए में गैस का सिलेंडर दिया जाएगा और हर महीने इसी दाम में गैस सिलेंडर मिले इसके लिए भी प्रयास किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *