September 23, 2024

स्कूल में 2 छात्रों से कुकर्म के बाद ऐक्शन में CM, टीचरों और वाइस प्रिंसिपल को सस्पेंड करें

0

नईदिल्ली

दिल्ली सरकार के स्कूल में दो छात्रों से क्लासमेट द्वारा कुकर्म किये जाने के कांड के बाद अब सरकार ऐक्शन के मूड में आ चुकी है। केजरीवाल सरकार की शिक्षा मंत्री आतिशी मर्लेना ने इस कांड को लेकर मीडिया रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा सचिव को लिखा है। आतिशी मर्लेना ने शिक्षा सचिव को लिखित तौर से बताया है कि मुख्यमंत्री ने इस मामले में आपराधिक कार्रवाई को जारी रखने के लिए कहा है।- सीएम ने निर्देश दिया है कि संबंधित शिक्षकों और वाइस प्रिंसिपल को तुरंत सस्पेंड किया जाना चाहिए। उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करनी चाहिए। सीएम ने अपने आदेश में साफ कहा है कि जिन टीचरों और वाइस प्रिंसिपल ने इस मामले में पुलिस को सूचित नहीं किया इस वजह से इन सभी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई होनी चाहिए।

इसके अलावा सीएम ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी प्रिंसिपलों और शिक्षकों को कड़ी ट्रेनिंग दी जाए। पॉक्सो के संबंध में भी शिक्षकों को बताया जाए। बच्चों के साथ किसी भी तरह की गलत हरकत के संबंध में तुरंत इसकी रिपोर्ट दी जाए। सीएम ने शिक्षकों से कहा है कि सभी शिक्षकों और प्रिंसिपलों के लिए गाइडलाइन जारी किया जाए। आतिशी मर्लेना ने शिक्षा सचिव से खत लिखकर कहा है कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि छात्रों को स्कूल में सुरक्षित और भयमुक्त माहौल दिया जाए। अगर किसी छात्र के साथ इस तरह की घटना होती है तो उसकी तुरंत जानकारी होनी चाहिए।

इधर दिल्ली पुलिस ने बताया है कि इस मामले में 4 छात्रों को पकड़ा है और उन्हें चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के हवाले किया गया है। इन सभी पर दिल्ली सरकार के स्कूल के दो छात्रों के साथ कुकर्म करने का आरोप लगा है। इस मामले में दोनों नाबालिग छात्रों ने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत बयान दर्ज करवाया है।

बता दें कि रोहिणी स्थित एक सरकारी स्कूल में दो लड़कों ने अपने क्लासमेट पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उनका कई बार यौन शोषण किया। दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में दिल्ली पुलिस और शिक्षा निदेशालय को नोटिस जारी किया है। आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण भी मांगा है और पूछा कि क्या कथित तौर पर अधिकारियों को मामले की सूचना नहीं देने पर जिम्मेदार पदाधिकारियों पर पॉक्सों के तहत कार्रवाई की गई है या नहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *