September 23, 2024

अब पंडित प्रदीप मिश्रा से छिंदवाड़ा में कथा कराएंगे कमलनाथ, 42 एकड़ मैदान पर होगा आयोजन

0

छिंदवाड़ा

मध्यप्रदेश कांग्रेस अब भाजपा की तर्ज पर हिंदुत्व कार्ड खेलने में पीछे नहीं है। पीसीसी चीफ कमलनाथ छिंदवाड़ा में अब पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवा रहे हैं। सिमरिया हनुमान मंदिर में 42 एकड़ मैदान में 5 से 9 सितंबर तक कथा आयोजित की जाएगी। इसके लिए युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है।

इससे पहले, 5 से 7 अगस्त तक कमलनाथ ने सिमरिया में ही पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की रामकथा का आयोजन करवाया था। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जामसांवली के हनुमान मंदिर में 314 करोड़ से हनुमान लोक बनाने की घोषणा की थी।

मारुति नंदन सेवा समिति के संयोजक आनंद बख्शी ने बताया कि कथा का समय दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक रहेगा। कथा स्थल से कुछ दूर हैलीपेड भी बनाया गया है। नागपुर रोड स्थित जिस लॉन में पंडित धीरेंद्र शास्त्री रुके थे, उसी लॉन में कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा भी टीम के साथ ठहरेंगे।

विशेष विमान से पहुंचेंगे पंडित प्रदीप मिश्रा

कार्यक्रम को लेकर आयोजन समिति का रोडमैप तैयार है। एक दिन पहले यानी 4 सितंबर की सुबह पंडित प्रदीप मिश्रा विशेष विमान से पीसीसी चीफ कमलनाथ के साथ छिंदवाड़ा पहुचेंगे। यहां सांसद नकुलनाथ उनकी अगवानी करेंगे। दोपहर 3 बजे से वे खुली जीप में नगर भ्रमण करेंगे। इस दौरान कई जगह उनका स्वागत भी किया जाएगा। सांसद नकुलनाथ भी राजीव गांधी भवन के सामने स्वागत करेंगे।

42 एकड़ के विशाल मैदान में व्यवस्था

कथा के लिए करीब ढाई लाख वर्गफीट में तीन वाटर प्रूफ पंडाल बनाए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं को बैठने के लिए लकड़ी प्लाई वाली फ्लोरिंग लगाई गई है। इसके अलावा, एक लाख वर्ग फीट में फ्लोरिंग रहेगी, ताकि बैठने में परेशानी ना आए।

कथा स्थल पर 40 एलईडी स्क्रीन

शिव महापुराण में रोजाना तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। भीड़ को देखते हुए आयोजन स्थल पर अलग-अलग जगह बड़े साइज के 40 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। सुरक्षा की दृष्टि से कथा स्थल पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। कंट्रोल रूम से लगातार निगरानी की जाएगी।

श्रद्धालुओं के लिए नाश्ते से लेकर भोजन व्यवस्था

समिति के आनंद बख्शी ने बताया कि कथा पंडाल या आसपास रुकने वाले श्रद्धालुओं के लिए चाय, नाश्ता से लेकर भोजन तक की व्यवस्था निशुल्क रहेगी। 150 से अधिक शौचालयों की व्यवस्था भी है। कथा स्थल के सामने की तरफ दो प्रसाद पंडाल बनाए गए हैं।

5 पार्किंग की व्यवस्था, एक किलोमीटर चलना होगा पैदल

भीड़ को देखते हुए वाहनों के लिए पांच पार्किंग बनाई गई हैं। इसमें छिंदवाड़ा की ओर से जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए तीन और नागपुर की ओर से आने वालों के लिए दो पार्किंग रहेंगी। वीवीआईपी के लिए मंदिर के पीछे एक पार्किंग है। आयोजन स्थल से एक किलोमीटर तक वाहनों को रोक दिया जाएगा। करीब एक किलोमीटर तक पैदल चलकर श्रद्धालुओं को प्रवेश गेट तक पहुंचना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *