September 23, 2024

दिल्ली की 12 जगहें जहां 3 दिन तक बहुत सख्त होगा ‘लॉकडाउन’, इमर्जेंसी में ही छूट

0

 नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली G20 सम्मेलन के लिए सज-धजकर तैयार है। 8 से 10 सितंबर के बीच अमेरिका, चीन और रूस समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और बड़े मंत्री दिल्ली में होंगे। इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। जैसा कि पीएम मोदी ने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए दिल्लीवासियों को सहयोग करना होगा। पीएम मोदी ने उन्हें संभावित कुछ दिक्कतों के लिए पहले ही माफी मांग ली है। दरअसल, तीन दिनों के लिए दिल्ली में जहां स्कूल-कॉलेज और सभी सरकारी दफ्तर बंद रखे गए हैं तो सड़कों पर आवाजाही को लेकर भी नियम जारी किए गए हैं। कुछ सड़कों पर तो इमर्जेंसी में ही निकलने की अनुमति होगी।

कम से कम 12 जगहों पर आपको जाने की अनुमति नहीं होगी। यदि इमर्जेंसी ना हो तो आपको इन रास्तों पर जाने से बचना चाहिए। ये सभी इलाके नई दिल्ली में हैं, जहां जी20 सम्मेलन का आयोजन होना है। आसफ अली रोड, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, चमन लाल मार्ग, महाराजा रणजीत सिंह मार्ग, डीडीयू मार्ग, प्रगति मैदान, महात्मा गांधी मार्ग, हनुमान सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट,  दिल्ली गेट, बहादुरशाह जफर मार्ग, विकास मार्ग, आईपी फ्लाईओवर पर सामान्य आवाजाही बंद रहेगी। ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति सभी इलाकों में सुचारू रहेगी और आपात स्थिति में आप इन रास्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लगातार वीवीआईपी मूवमेंट की वजह से इन रास्तों पर प्रतिबंध बहुत सख्त होगा। इसलिए बेहतर है कि वैकल्पिक रास्तों का ही इस्तेमाल करें।

ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि रेलवे स्टेशन जाने के लिए नई दिल्ली के रास्तों का इस्तेमाल कर सकेंगे। एंबुलेंस या मरीजों को ले जा रहे अन्य वाहनों को वीवीआईपी गतिविधियों के दौरान भी निकालने का प्रयास किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर ग्रीन कॉरिडोर भी ट्रैफिक पुलिस बना सकती है। सम्मेलन के दौरान दिल्ली का लाइव ट्रैफिक अपडेट आप सोशल मीडिया पर भी देख सकते हैं।

हेल्प डेस्क से ले सकते हैं मदद
जी-20 सम्मेलन के दौरान रास्तों को लेकर लोग असमंजस में हैं। इसका समाधान करने के लिए दिल्ली पुलिस ने वर्चुअल हेल्प डेस्क शुरू की है। इसके माध्यम से ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जाकर प्रतिबंधित रास्तों समेत रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस अड्डे आदि तक जाने वाले मार्गों की जानकारी ले सकेंगे। इसलिए यह वेबसाइट देखकर ही घर से निकलें। दिल्ली पुलिस प्रवक्ता सुमन नलवा के अनुसार, सम्मेलन के दौरान हेल्प डेस्क पर ट्रैफिक की स्थिति को लाइव अपडेट किया जाएगा। इसके माध्यम से लोग न केवल दिल्ली में एक से दूसरी जगह जाने का रास्ता देख सकेंगे बल्कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी और मेट्रो स्टेशन आने-जाने के लिए मार्गों की जानकारी भी ले सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *