September 23, 2024

DU ने रद्द किया राज्यसभा सांसद मनोज झा का 4 सितंबर को होने वाला लेक्चर

0

नई दिल्ली
 राज्यसभा सांसद व दिल्ली विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग से जुड़े प्रो. मनोज झा का लेक्चर रद्द कर दिया गया है। उनका लेक्चर 4 सितंबर को था।

लेक्चर दिल्ली विश्वविद्यालय 'सेंटर फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट इन हायर एजुकेशन' यूजीसी-एचआरडीसी द्वारा निर्धारित था। हालांकि, अब लेक्चर की तय तारीख से पहले ही मनोज झा का लेक्चर रद्द किए जाने की सूचना भिजवाई गई है।

इस घटनाक्रम से नाराज मनोज झा ने कहा, "मैं संसद में बोल सकता हूं, सड़क पर बोल सकता हूं, अखबारों में लेख लिख सकता हूं। लेकिन, अपने विश्वविद्यालय के शिक्षकों को संबोधित नहीं कर सकता हूं। यह क्या डर है। ऐसे बनेंगे हम विश्व गुरु, विश्वविद्यालयों को कुएं में तब्दील करके।"

मनोज झा ने कहा कि यह मेरा विश्वविद्यालय है। मैं यहां का शिक्षक हूं, यहां मैं क्लास लेता हूं, यहीं मैं पढ़ा हूं, यहीं मैं पढ़ा रहा हूं, बावजूद इसके मेरा बोलना किसको नागवार गुजर रहा है।

झा ने कहा कि मैंने अपनी बात विश्वविद्यालय के कुलपति तक पहुंचाने की कोशिश की है। यह बात मैं प्रधानमंत्री तक ले जाऊंगा, शिक्षा मंत्री तक ले जाऊंगा।

मनोज झा ने कहा कि वह इस विषय पर प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखेंगे और उनके संज्ञान में लाएंगे। वह प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री से कहेंगे कि इस प्रकार की परिपाटी पर तुरंत लगाम लगाई जाए।

दरअसल, डीयू विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षकों के लिए 22 अगस्त से 4 सितंबर तक सामाजिक कार्य और सामाजिक विज्ञान (आईडीसी) पर एक ऑनलाइन पुनश्चर्या पाठ्यक्रम आयोजित कर रहा है।

'सेंटर फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट इन हायर एजुकेशन' ने प्रो. मनोज झा से 4 सितंबर को व्याख्यान देने का अनुरोध किया था।

विभाग ने व्याख्यान के लिए मनोज झा की सहमति मांगते हुए उन्हें 18 अगस्त को पत्र भेजकर कहा था, "इस पाठ्यक्रम के लिए संसाधन व्यक्ति बनने के लिए हम आपकी सहमति के लिए बाध्य होंगे। यह ऑनलाइन कोर्स ज़ूम मीट के माध्यम से संचालित किया जाएगा। आपके सत्र का कार्यक्रम का विषय 'राजनीतिक सामाजिक कार्य, अभ्यास के लिए नया अवसर' है। 4 सितंबर को सुबह 10 से 11.30 बजे तक सामाजिक कार्य और सामाजिक विज्ञान (आईडीसी) पर व्याख्यान है।

मनोज झा के मुताबिक अब बिना कारण बताए बुधवार को उनका लेक्चर रद्द करने का पत्र भेज दिया गया।

झा ने बताया कि विभाग की निदेशक गीता सिंह ने लेक्चर रद्द किए जाने के संबंध में उन्हें पत्र भेजकर कहा है कि आपके व्याख्यान के संबंध में पिछली मेल की निरंतरता में, आपको यह सूचित किया जाता है कि कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण आपका व्याख्यान रद्द कर दिया गया है।

राज्यसभा सांसद मनोज झा ने इस स्थिति पर कहा कि लेक्चर कैंसिल करने वालों से पूछा जाए कि उन्होंने ऐसा क्यों किया?

लेकिन, मैं यह जानता हूं कि यह जो कुछ भी हो रहा है वह प्रक्रियाओं के अनुरूप नहीं हो रहा है।

झा ने कहा कि मुझे 18 अगस्त को विश्वविद्यालय द्वारा पत्र भेजा गया कि 4 सितंबर को मेरा लेक्चर है। हालांकि, अब मुझे यह पत्र आया कि किसी अपरिहार्य कारणों से लेक्चर रद्द कर दिया गया है।
आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *