September 23, 2024

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने किया परेशान, फिलहाल बारिश के आसार नहीं; IMD ने बताया आज कैसा रहेगा मौसम

0

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में पिछले छह दिनों से बारिश पर ब्रेक लगा हुआ है। ऐसे में गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रहे हैं। बुधवार को भी लोग गर्मी से बेहाल रहे। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार चार दिन आसमान साफ रहेगा। इस दौरान बारिश होने की कोई उम्मीद नहीं है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आज तेज हवाएं चल सकती है। वहीं गर्मी के कारण आने वाले दिनों में तापमान में और इजाफा होगा।

बारिश की उम्मीद नहीं
आईएमडी के अनुसार, 31 अगस्त को तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है। आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अगस्त में 60 प्रतिशत कम बारिश हुई
आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में अब तक 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है, लिहाजा बीते दो दशक में अगस्त महीने में दूसरी बार सबसे कम बारिश दर्ज किए जाने का अनुमान है। दिल्ली में बीते चार महीने में सामान्य से अधिक बारिश हुई। दिल्ली में बारिश अब तक 774 मिलीमीटर के वार्षिक औसत को पार कर चुकी है। हालांकि अगस्त में बारिश में भारी कमी दर्ज की गई है। इस महीने अब तक 91.8 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 60 प्रतिशत कम है। दिल्ली में अगले चार-पांच दिन तक गर्म और शुष्क मौसमी हालात रहने का अनुमान है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *