September 23, 2024

संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया में 200 सीमा पार सहायता मिशन चलाए

0

संयुक्त राष्ट्र
 संयुक्त राष्ट्र ने 14 फरवरी को इदलिब की पहली अंतर-एजेंसी यात्रा के बाद से अब तक उत्तर-पश्चिमी सीरिया में 200 सीमा पार मिशनों को अंजाम दिया है।

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा,“रविवार को हुए मिशन के दौरान और बाब अल-सलाम को पार करते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कर्मियों ने उत्तर-पश्चिम में अफरीन और अज़ाज़ में स्वास्थ्य सुविधाओं और डब्ल्यूएचओ के गोदामों का निरीक्षण किया और अपने स्थानीय सहयोगियों से भी मुलाकात की।”

फरवरी में आए भूकंप के बाद तुर्की सीमा पर स्थित बाब अल-सलाम और अल-राय को शुरुआती तीन महीने के लिए खोल दिया गया था। प्राधिकरण को कई बार नवीनीकृत किया गया है।

सीरियाई सरकार ने तब से तुर्की सीमा पर बाब अल-हवा के माध्यम से सहायता वितरण की अनुमति देने लगी और छह महीने के लिए क्रॉसिंग के निरंतर उपयोग पर संयुक्त राष्ट्र के साथ सात अगस्त को एक समझौता किया था।

डुजारिक ने मंगलवार को कहा,“हम अभी भी समझौते को कैसे क्रियान्वित किया जाए, इसके परिचालन विवरण पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं।”

चीन में साओला तूफान को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी

बीजिंग
चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने टाइफून साओला के लिए ‘पीला अलर्ट’ जारी किया, जिससे देश के पूर्वी और दक्षिणी तटीय क्षेत्रों में तूफान और अतिवृष्टि होने का अनुमान है।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) के अनुसार, तूफान साओला 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी की ओर बढ़ रहा है और इसके बुधवार रात या गुरुवार तड़के दक्षिण चीन सागर के पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने का अनुमान है।

एनएमसी ने कहा कि इसके शुक्रवार को दक्षिणी फुजियान से लेकर पूर्वी गुआंग्डोंग तक फैले क्षेत्र के तट पर टकराने का अनुमान है। एनएमसी के अनुसार, तुफान के कारण बुधवार सुबह 8 बजे से बाशी चैनल, ताइवान जलडमरूमध्य और फुजियान के तट पर तेज हवाएं चलेंगी।
ताइवान द्वीप के कुछ हिस्सों में बुधवार सुबह आठ बजे से गुरुवार सुबह आठ बजे तक अतिवृष्टि होगी जबकि कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने स्थानीय अधिकारियों से तूफान के कारण होने वाली संभावित आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने और भूवैज्ञानिक आपदाओं के लिए हाई अलर्ट पर रहने का आग्रह किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *