September 23, 2024

इंग्लैंड के हाथों न्यूजीलैंड को मिली करारी हार, मगर कप्तान टिम साउदी ने रचा इतिहास

0

नई दिल्ली
न्यूजीलैंड के इंग्लैंड दौरे के आगाज बुधवार को खेले गए पहले टी20 मुकाबले के साथ हुआ। इस मैच में मेजबान टीम ने 7 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज कर 4 मैच की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में भले ही कीवी टीम को हार का सामना करना पड़ा हो, मगर कप्तान टिम साउदी ने टी20 इंटरनेशनल का नंबर-1 गेंदबाज होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इंग्लैंड के खिलाफ मात्र एक विकेट चटकाते ही वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। जी हां, उन्होंने इस मामले में बांग्लादेश के गेंदबाज शाकिब अल हसन को पछाड़ा है।

इंग्लैंड के खिलाफ हुए पहले टी20 में टिम साउदी ने जॉनी बेयरस्टो को आउट कर यह मुकाम हासिल किया। साउदी के नाम अब क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 141 विकेट हो गए हैं और वह टी20 इंटरनेशनल में अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस सूची में उनके अलावा टॉप-5 में शाकिब अल हसन, राशिद खान, ईश सोढ़ी और लासिथ मलिंगा है।

टिम साउदी- 141
शाकिब अल हसन- 140
राशिद खान- 130
ईश सोढ़ी- 119
लासिथ मलिंगा- 107

बात इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड पहले टी20आई की करें तो इस मैच में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। न्यूजीलैंड की टीम को निर्धारित 20 ओवर में महज 139 रनों पर रोकने के बाद इंग्लैंड ने इस स्कोर को 14 ओवर में ही चेज कर धमाकेदार जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड के लिए ग्लेन फिलिप्स (41) को छोड़कर कोई बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। वहीं इंग्लैंड के लिए पूर्व नंबर-1 टी20आई बल्लेबाज डेविड मलान (54) और हैरी ब्रूक (43) ने धमाकेदार पारियां खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी भी हुई। सीरीज का अगला मुकाबला 1 सितंबर को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *