September 23, 2024

शिरडी जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगी वंदे भारत की स्पीड; बचेगा इतना समय

0

नई दिल्ली
 पिछले कुछ महीनों में देशभर के विभिन्न राज्यों में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। इसी कड़ी में मुंबई से शिरडी वंदे भारत भी शुरू की गई। अब शिरडी जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। दरअसल, CSMT-शिरडी वंदे भारत ट्रेन की स्पीड को जल्द बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे करने का फैसला किया जा सकता है। पिछले दो साल से वंदे भारत ट्रेन की औसत स्पीड 83 किलोमीटर प्रति घंटे की है। कई रेलवे ट्रैक की स्थिति इस लायक नहीं है कि वंदे भारत अपनी 160 किलोमीटर की अधिकतम स्पीड से चल सके।

रेलवे बोर्ड के निर्देशों के अनुसार, मध्य रेलवे ने वंदे भारत की गति को बढ़ावा देने के लिए ट्रैक सुधार शुरू कर दिया है। जब यह पूरी तरह सही हो जाएगा, तब यह ट्रेन यात्रा के समय को कम-से-कम 30 मिनट कम कर देगी। इससे इगतपुरी-भुसावल पर अन्य ट्रेनों को भी फायदा होगा, जिससे इस मार्ग पर यात्रा का समय भी 30 मिनट कम हो जाएगा।

मुंबई सीएसएमटी-साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस 22223 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और साईनगर शिरडी टर्मिनल के बीच चलती है। यह ट्रेन 11:40 बजे सीएसएमटी से प्रस्थान करती है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से साईंनगर शिरडी टर्मिनल तक ट्रेन की कुल अवधि 5 घंटे 20 मिनट है। बता दें कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और साईनगर शिरडी टर्मिनल के बीच 5 स्टेशन हैं। यह 343 किमी की दूरी तय करती है।

यूपी को भी मिलने वाली है नई वंदे भारत!
यूपी में एक और वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है। यह ट्रेन प्रयागराज से ताजनगरी आगरा के बीच चलाई जा सकती है। रेलवे बोर्ड दिल्ली की ओर से नई वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के मद्देनजर सभी जोनों से रिपोर्ट मांगी गई है। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने अपनी रिपोर्ट के साथ प्रयागराज-आगरा रूट पर नई वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव में बताया गया है कि दोनों ही शहर पर्यटन के लिए काफी लोकप्रिय हैं। 452 किलोमीटर के इस रूट पर दोनों शहरों को जोड़ने वाली लग्जरी ट्रेन होनी चाहिए। इसी वजह से प्रयागराज से आगरा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की मांग की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *