September 22, 2024

अगस्त में GST कलेक्शन 1.44 लाख करोड़ रुपये, इस बार 11% का इजाफा

0

नईदिल्ली

अगस्त में एक बार फिर जीएसटी (GST) कलेक्शन शानदार रहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल के अगस्त के महीने के मुकाबले इस साल अगस्त में जीएसटी कलेक्शन 11 प्रतिशत बढ़ा है। रिपोर्ट्स के अनुसार जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) अगस्त के महीने में 1.44 लाख करोड़ रुपये रहा है। जुलाई की तुलना में यह कम है।

जुलाई में कितना था जीएसटी कलेक्शन

सरकारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई के महीने में जीएसटी कलेक्शन 1.65 लाख करोड़ रुपये रहा था। जोकि सालाना आधार पर 11 प्रतिशत अधिक था। यह पांचवी बार था जब जीएसटी कलेक्शन 1.60 करोड़ रुपये से अधिक रहा है।

त्योहारों का सीजन फिर से शुरू हो रहा है। जिससे लोग बढ़-चढ़कर खरीदारी करेंगे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले महीनों में जीएसटी कलेक्शन और बेहतर रहेगा।

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर (जीडीपी) 7.8 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा, ''जून तिमाही में जीएसटी राजस्व 11 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है। इसका मतलब है कि टैक्स – जीडीपी अनुपात 1.3 से अधिक है।'' 

यह पांचवां मौका है जब जीएसटी कलेक्शन 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। रक्षाबंधन के साथ ही देश में त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है। त्योहारों में लोग बढ़चढ़कर खरीदारी करते हैं। खासकर दिवाली के मौके पर खरीदारी करना शुभ माना जाता है। यानी आने वाले महीनों में जीएसटी कलेक्शन के और बेहतर होने की उम्मीद है। इससे पहले सरकार ने कल यानी 31 अगस्त को जीडीपी का आंकड़े जारी किए थे। इस फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही में देश की जीडीपी 7.8 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी। पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में जीडीपी का ग्रोथ रेट 6.1 फीसदी रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed