September 23, 2024

गुवाहाटी-बाड़मेर एक्सप्रेस में लगेगी LHB रैक, बढ़ेगी रफ्तार

0

बाड़मेर

जयपुर. रक्षाबंधन के खास मौके पर रेलवे ने राजस्थान को नई ट्रेनों की सौगात देने के साथ कुछ स्टेशन पर इनके ठहराव की भी व्यवस्था की है, जिसमें पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है. वहीं त्यौहार के बाद कुछ ट्रेनों को लेकर अपडेट भी जारी किया गया है. बता दें रेलवे ने कुछ दिनों पहले ही जयपुर जंक्शन से 6 ट्रेने अगले 1 महीने तक आंशिक रूप से रद्द कर दी है. इन ट्रेनों को 17 अगस्त से 13 सितंबर तक रद्द किया गया है.

इंटरलॉकिंग और मैंटेनेंस के कारण भी अगले कुठ दिनों तक कई ट्रेने प्रभावित रह सकती है. रक्षाबंधन पर ट्रेनों के रद्द होने से बड़ी संख्या में महिला यात्रियों को परेशान होना पड़ा है. हालांकि अब कुछ नई ट्रेनों के ठहराव और नई ट्रेनों के शुरु होने से यात्रियों को काफी मदद मिलेगी. रेलवे ने भावनगर-हरिद्वार के बीच नई साप्ताहिक ट्रेन का संचालन शुरु किया है. साथ ही गुवाहाटी-बाड़मेर एक्सप्रेस एलएचबी रैक से संचालित होगी.

एलएचबी रैक से होगी संचालित
रेलवे ने गाड़ी संख्या 15632 गुवाहाटी-बाड़मेर एक्सप्रेस को एलएचबी रैक से संचालित करने का निर्णय लिया है. बता दें एलएचबी एक जर्मन तकनीक है और यदि एलएचबी कोच ट्रेन में हो तो इसकी गति 160 से 180 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है. साथ ही एलएचबी कोच बेहद मजबूत होते हैं, जिससे यदि दुर्घटना भी होती है तो नुकसान कम होता है. ये कोच एक-दूसरे पर भी नहीं चढ़ते जिससे यात्री सुरक्षित रहते हैं. गुवाहाटी-बाड़मेर एक्सप्रेस 4 सितंबर से बाड़मेर से संचालित होगी.

पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस का ठहराव
रेलवे ने पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस का विक्रमगढ आलोट स्टेशन पर ठहराव रखा है. रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 20813 पुरी-जोधपुर विक्रमगढ आलोट पर 3 सितंबर से रुकेगी. ट्रेन को विक्रमगढ आलोट स्टेशन पर 2 मिनिट का ठहराव मिलेगा. साथ ही नई साप्ताहिक रेल का भी संचालन शुरु किया है. गाड़ी संख्या 09271 भावनगर-हरिद्वार स्पेशल ट्रेन का संचालन 4 सितंबर से शुरू होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *