September 23, 2024

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट, वीजा और कांसुलर सेवाओं में किए कई बदलाव, यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं

0

नई दिल्ली
विदेश मंत्रालय ने भारतीय प्रवासियों और विदेशी आगंतुकों के लिए वीजा और कांसुलर सेवा के चयन के नियमों को कड़ा कर दिया है। विदेश मंत्रालय भारत की छवि और प्रतिष्ठा को मजबूत करने, सेवा को और अधिक मजबूत, निर्बाध और विश्वसनीय बनाने के दृष्टिकोण के साथ प्रवासी भारतीयों और भारत आने वाले विदेशियों की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है।

यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं
भारत आने वाले किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री भारतीय नागरिक या भारतीय मूल के व्यक्ति और भारत की यात्रा करने वाले विदेशी किसी भी समस्या के लिए विदेश मंत्रालय के भारतीय मिशन से संपर्क कर सकते हैं। ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने सही आउटसोर्स सेवा प्रदाताओं का चयन करने के लिए समग्र तरीके से अपनी निविदा और मूल्यांकन प्रक्रिया को सुधारने और मजबूत करने के लिए एक परिवर्तनकारी कार्यक्रम शुरू किया है।
 

गुणवत्ता सेवा पर मंत्रालय का जोर

वहीं, फोकस एल1 मूल्य निर्धारण पर है, गुणवत्ता सेवाओं, सतत और व्यवहार्य मूल्य, डेटा संरक्षण और सुरक्षा, और नैतिक प्रथाओं और अखंडता के चार स्तंभों पर जोर दिया गया है। मंत्रालय ने गुणवत्ता सेवा, सतत और व्यवहार्य मूल्य, डेटा संरक्षण और सुरक्षा और नैतिक प्रथाओं और अखंडता पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए विदेश मंत्रालय को बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *