September 22, 2024

CG में 4 सितंबर से फिर एक्टिव होगा मानसून

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। कहीं झमाझम बारिश से मानसून का कोटा फुल हो गया है। तो कई जिलों में औसत से भी कम बारिश हुई है। सरगुजा जिले में सूखे के हालात हैं लेकिन मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ के बाद आने वाले दिनों में अब उत्तर छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 4 सितम्बर से प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश की संभावना है।

प्रदेश में इस वक्त मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है। बीते दिनों कुछ जगहों पर स्थानीय प्रभाव से तेज बारिश हुई है लेकिन बाकी जगहों पर उमस परेशान कर रहा है। मौसम विभाग ने इस सीजन में 1 जून से लेकर 31 अगस्त तक के आंकड़े जारी किए हैं। जिसके मुताबिक 15 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश में 739.5 मिलीमीटर औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिसमें केवल बीजापुर जिले में ही सामान्य से 20 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

15 जिलों में सामान्य से कम बारिश और सूखे जैसे हालात

मौसम विभाग के मुताबिक सरगुजा में अब तक 61 फीसदी कम औसत बारिश हुई है, जो सूखे जैसी स्थिति है। इसी तरह से बलरामपुर में 25 फीसदी कम, बस्तर में 21 फीसदी, बेमेतरा में 30, दंतेवाड़ा में 23, गरियाबंद में 21 फीसदी कम, जांजगीर में 38, जशपुर में 50, कबीरधाम में 35, कांकेर में 32, कोंडागांव में 38, कोरबा में 33, कोरिया में 25, नारायणपुर जिले में 26, रायगढ़ में 21 फीसदी और सूरजपुर जिले में 29 फीसदी कम बारिश हुई है।

रायपुर जिले में 901.9 मिमी बारिश

रायपुर जिले में अब तक 901.9 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 10 फीसद ज्यादा है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले सप्ताह से अच्छी बारिश होने के आसार है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका हिमालय की तराई में बना हुआ है। शुक्रवार को प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है। अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। उन्होंने बताया कि चार सितंबर से मौसम का मिजाज बदलेगा और प्रदेश में व्यापक वर्षा शुरू होने की संभावना है।

रायपुर का अधिकतम तापमान तीन डिग्री ज्यादा

गुरुवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34.3डिग्री सेल्सियस रहा,जो सामान्य की तुलना में तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले तीन दिनों में तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा,लेकिन उसके बाद अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *