September 23, 2024

G20 Summit: वीकेंड पर दिल्ली में कई रास्ते रहेंगे बंद! घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ें ट्रैफिक एडवाइजरी

0

नई दिल्ली

देश की राजधानी नई दिल्ली में सितंबर के महीने में जी20 समिट होना है. इसे लेकर तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं. जी 20 समिट को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने 08, 09 और 10 तारीख को छुट्टी का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी दफ्तर भी इन तीन दिनों तक बंद रहेंगे. वहीं, कल यानी 02 सितंबर और 03 सितंबर को जी20 समिट को लेकर दिल्ली में फुल ड्रेस रिहर्सल होगी. यह रिहर्सल सुबह साढ़े आठ बजे से रात के 11 बजे तक कई बार होगी. इस दौरान दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से कारकेड नई दिल्ली की तरफ आएंगे. 

02 सितंबर रिहर्सल की टाइमिंग
सबसे पहले सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक फुल ड्रेस रिहर्सल होगी. 
इसके बाद, शाम साढ़े पांच बजे से शाम छह बजे तक रिहर्सल होगी.
इसके बाद, शाम सात बजे से रात के 11 बजे तक रिहर्सल होगी. 

03 सितंबर रिहर्सल टाइमिंग
सुबह आठ से नौ बजे के बीच
सुबह साढ़ नौ बजे से साढ़े 10 बजे तक
दोपहर साढ़े 12 बजे से चार बजे तक. 

इन रास्तों पर दो दिन रिहर्सल

कारकेड रिहर्सल को सुविधाजनक बनाने के लिए दिल्ली की कुछ सड़कों पर यातायात की आवाजाही के लिए नए नियम हो सकते हैं. आप नीचे उन रास्तों की लिस्ट देख सकते हैं जो कारकेड रिहर्सल के चलते प्रभावित रहेंगे.

  • सरदार पटेल मार्ग – पंचशील मार्ग 11 मूर्ति
  • सरदार पटेल मार्ग – कौटिल्य मार्ग   आर/ए तीन मूर्ति
  • आर/ए जीकेपी    आर/ए गोल मेथी
  • आर/ए एमएलएनपी   आर/ए मानसिंह रोड
  • सी – हेक्सागोन      मथुरा रोड
  • जाकिर हुसैन मार्ग – सुब्रमण्यम भारती मार्ग   भैरों रोड – रिंग रोड
  • आर/ए ब्रिगेडियर. होशियार सिंह मार्ग आर/ए यशवंत प्लेस
  • आर/ए सत्य मार्ग/शांतिपथ    आर/ए कौटिल्य
  • आर/ए विंडसर प्लेस जनपथ-कर्तव्यपथ
  • बाराखंभा रोड रेड लाइट    टॉल्स्टॉय मार्ग- जनपथ
  • आर/ए क्लेरिजेज    विवेकानंद मार्ग
  • मोती बाग फ्लाईओवर के नीचे लोदी फ्लाईओवर के नीचे
  • प्रेस एन्क्लेव रोड – लाल बहादुर शास्त्री मार्ग  चिराग दिल्ली फ्लाईओवर के नीचे
  • जोसेफ टीटो मार्ग – सिरी फोर्ट रोड   शेरशाह रोड

कारकेड रिहर्सल के दौरान, यात्रियों को इन सड़कों पर सामान्य से ज्यादा ट्रैफिक मिल सकता है. इसलिए अगर आप कल इन रास्तों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो अधिक समय लेकर घर से निकलें. इसके अलावा, यात्री कल यानी 02 सितंबर और तीन सितंबर को ज्यादा से ज्यादा मेट्रो सर्विस का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

यात्री इन रास्तों का कर सकते हैं इस्तेमाल

नार्थ-साउथ कॉरिडोर

  • रिंग रोड – आश्रम चौक – सराय काले खां – महात्मा गांधी मार्ग – आईपी फ्लाईओवर – महात्मा गांधी मार्ग – आईएसबीटी कश्मीरी गेट – रिंग रोड – मजनू का टीला. 
  • एम्स चौक से – रिंग रोड – धौला कुआं – रिंग रोड – बरार स्क्वायर – नारायणा फ्लाईओवर – राजौरी गार्डन जंक्शन – रिंग रोड-पंजाबी बाग जंक्शन – रिंग रोड – आजाद पुर चौक. 

ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर

  • सन डायल/डीएनडी फ्लाईओवर से – रिंग रोड -आश्रम चौक – मूलचंद अंडरपास – एम्स चौक – रिंग रोड – धौला कुआं – रिंग रोड – बरार स्क्वायर – नारायणा फ्लाईओवर.
  • युधिष्ठिर सेतु से – बुलेवार्ड रोड – रानी झांसी रोड – न्यू रोहतक रोड – पंजाबी बाग चौक – रिंग रोड. 

रेलवे स्टेशन जाने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल
अगर आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो आप अपने निजी वाहनों, टीएसआर, टैक्सियों का उपयोग कर सकेंगे. हालांकि, हो सकता है कि आप सड़क से यात्रा करने के दौरान ट्रैफिक का सामना करना पड़े. इसलिए आप तय समय से थोड़ा अधिक समय लेकर घर से निकलें. वहीं, अगर आप ट्रैफिके से बचना चाहते हैं तो आप मेट्रो सेवा का उपयोग कर सकते हैं. 

एयरपोर्ट जानें के लिए ये है सलाह
अगर आपको एयरपोर्ट जाना है तो आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा कि आप मेट्रो का उपयोग करें. यात्री  नई दिल्ली स्टेशन को आईजीआई एयरपोर्ट टी3 के माध्यम से द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन से जोड़ने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का इस्तेमाल कर आसानी से रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं. 

बस सेवाओं पर क्या होगा असर
रिहर्सल के चलते, सिटी बस सेवाएं बड़े पैमाने पर प्रभावित नहीं होंगी. हालांकि, नई दिल्ली इलाके में कुछ बसों को अलग-अलग सड़कों पर डाइवर्ट किया जा सकता है. 

जी20 मीटिंग के दौरान इन चीजों पर होगी पाबंदी
नई दिल्ली जिले में स्थित दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान दुकानों या व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मियों को दिहाड़ी देनी होगी. वहीं, दिल्ली में ड्रोन, पैराग्लाइडर्स, हैंड ग्लाइडर्स, हॉट एयर बैलून, रिमोट से चलने वाले छोटे एयरक्राफ्ट्स पर भी जी-20 मीटिंग के दौरान इन चीजों पर पाबंदी होगी. अधिकारियों ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन से पहले, दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों से 29 अगस्त से 12 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में पैराग्लाइडर, हैंग-ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये आदेश दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने जारी किया है. 

कमर्शियल व्हीकल की एंट्री पर भी रोक
7 सितंबर की रात से कमर्शियल व्हीकल की एंट्री नई दिल्ली इलाके में बंद रहेगी. हालांकि, जरूरी सामान को लाने-ले जाने पर कोई रोक नहीं होगी. इसी के साथ, एनडीएमसी एरिया में बसें नहीं चलेंगी. अगर इन तीन दिन में किसी को एयरपोर्ट जाना है तो मेट्रो का इस्तेमाल करना होगा. अगर अपनी गाड़ी से जाना है तो ज्यादा वक्त लेकर चलें, क्योंकि वीवीआइपी मूवमेंट की वजह से रोड ट्रैफिक कई बार बंद रहेगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *