September 23, 2024

मिशेल मार्श के हत्थे फिर चढ़ा साउथ अफ्रीका, 200 के स्ट्राइक रेट से से धुनाई कर टीम को दिलाई धमाकेदार जीत

0

नई दिल्ली
मिशेल मार्श की तूफानी पारी व सीन एबॉट और नाथन एलिस की धारधार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टी20 में 8 विकेट से धूल चटाकर तीन मैच की टी20 सीरीज में 2-0 की अजये बढ़त बना ली है। कंगारुओं ने पहला मुकाबला 111 रनों के बड़े अंतर से जीता था, उस दौरान भी कप्तान मार्श ने गर्दा उड़ाया था। डरबन में खेले गए दूसरे टी20 में मेजबान साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 164 रन बोर्ड पर लगाए थे। इस स्कोर को मेहमान टीम ने मैथ्यू शॉट (66) और मिशेल मार्श (79*) की तूफानी पारियों के दम पर महज 14.5 ओवर में ही हासिल कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पावरप्ले में ही टीम ने मात्र 46 रन पर अपने टॉप-4 बल्लेबाज खो दिए थे। इसमें रीज़ा हेंड्रिक्स, टेंबा बवुमा समेत वेन डर डुसेन और डेवाल्ड ब्रेविस का विकेट शामिल था। कप्तान एडन मार्क्रम एक छोर को संभाले हुए थे, मगर दूसरे छोर से उन्हें किसी का साथ नहीं मिल रहा था। मार्क्रम 49 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे और वह टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य रखा।

इस स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी ठीक-ठाक रही थी। मार्श इस बार पारी का आगाज करने नहीं उतरे थे। 5वें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम को पहला झटका ट्रेविस हेड के रूप में लगा। इसके बाद मैथ्यू शॉर्ट और कप्तान मिशेल मार्श ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के परखच्चे उड़ा दिए। दोनों के बीच अगली 45 गेंदों पर 100 रनों की साझेदारी हुई।

शॉर्ट के रूप में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका 132 के स्कोर पर लगा, वह 30 गेंदों पर 7 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 66 रन की तूफानी पारी खेलकर आउट हुए। शॉर्ट के आउट होने के बाद भी मार्श का बल्ला नहीं रुका। उन्होंने 39 गेंदों पर 8 चौकों और 6 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 79 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। बता दें, पहले टी20 में भी मार्श 92 रन पर नाबाद रहे थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *