September 23, 2024

सीएम शिवराज की अतिथि शिक्षकों को सौगात, चलित दीनदयाल रसोई करेंगे शुरू

0

भोपाल

अतिथि शिक्षक महापंचायत का आयोजन शनिवार को राजधानी के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है। इसमें प्रदेश भर के 10 हजार अतिथि शिक्षक शामिल हैं। प्रत्येक जिले से 50 अतिथि शिक्षक को बुलाया गया है। इस पंचायत में स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित स्कूलों के लगभग 64 हज़ार अतिथि शिक्षक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सम्मिलित हैं। । दोपहर करीब डेढ़ बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाल परेड ग्राउंड पहुंचे और कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण की शुरुआत करते हुए कहा, 'यह योजना हमने 2017 में शुरू की। तब भोजन की थाली 10 रुपए में देते थे। अब दाम 15 रुपए करना चाहिए थे, लेकिन भाजपा सरकार है, इसीलिए हम दाम 5 रुपए कर रहे हैं।

भोपाल के कुशाभाऊ इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शनिवार को सीएम ने कहा, आज से 66 दीनदयाल रसोई और शुरू हो जाएंगी। जहां मजदूर होंगे, वहां रसोई ले जाएंगे, इसके लिए चलती – फिरती यानी चलित रसोई की शुरुआत करेंगे। 20000 से अधिक की आबादी वाली नगर पंचायत में दीनदयाल रसोई शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने 38,505 आवासहीनों को पट्टे भी वितरित किए।

पहले जमीनों के पट्‌टे, फिर मकान देंगे

मुख्यमंत्री ने कहा, 'दीनदयाल उपाध्याय कहते थे कि गरीबों की सेवा ही भगवान की सेवा है। धरती के संसाधनों पर सबका हक है। सभी को घर मिले, इसलिए हमने मुख्यमंत्री भू अधिकार आवास योजना बनाई। जमीनों पर जिनका सालों से कब्जा है, उन्हें फ्री में पट्‌टा देंगे। 2020 तक के कब्जाधारियों को पट्टा दे चुके हैं। आज 38,505 पट्टे बांट रहे हैं। 4.5 लाख पट्टे बांटेंगे। मुख्यमंत्री जन आवास योजना बनाकर हम उनको मुफ्त घर देंगे। पहले पट्टा और फिर मकान देंगे।

अतिथि शिक्षकों से सालभर के लिए होगा अनुबंध

सीएम शिवराज ने पंचायत में अतिथि शिक्षकों को कई सौगातें दी। सीएम शिवराज ने कहा कि अतिथि शिक्षकों से कहा कि अब आपको पीरियड के हिसाब से नहीं महीने के हिसाब से मानदेय देने की व्यवस्था होगी। साथ ही सीएम ने अतिथि शिक्षकों का मानदेय भी दोगुना तक बढ़ाने का ऐलान किया। अब वर्ग-01 के अतिथि शिक्षक को 9000 रुपये के बजाय 18000 रुपये, वर्ग-02 के अतिथि शिक्षकों को 07 हजार के बजाय 14 हजार और वर्ग-03 को 5000 रुपये से बढ़कर 10000 रुपये मानदेय दिया जाएगा। सीएम ने यह भी कहा कि अब अतिथि शिक्षकों से महीनों के लिए नहीं, बल्कि साल भर के लिए अनुबंध होगा।

शिक्षक भर्ती में 50 फीसदी आरक्षण, बोनस अंक भी मिलेंगे

सीएम ने यह घोषणा भी की कि अतिथि शिक्षकों को अब शिक्षकों की भर्ती में 25 के बजाय 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा। यह व्यवस्था अगली शिक्षक भर्ती से ही लागू की जाएगी। अतिथि शिक्षकों को उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार प्रतिवर्ष 04 और अधिकतम 20 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे, ताकि उनका अधिकतम चयन हो सके।

अतिथि शिक्षकों के योगदान को सराहा

इससे पहले सीएम शिवराज ने कहा कि पिछली सरकार ने शिक्षा व्यवस्था ठीक करने के लिए कभी भी ठोस कदम नहीं उठाए थे। अधकचरी शिक्षा व्यवस्था हो गई। गुरुजी, शिक्षाकर्मी और बाद में अतिथि शिक्षक। और इनकी जिंदगी अगर देखें तो ऐसे अनिश्चितता के भंवर में फंस गई थी कि इतने सालों तक पढ़ाने के बाद करें तो क्या करें। सीएम शिवराज ने अतिथि शिक्षकों के योगदान को सराहते हुए कहा कि जब नियमित शिक्षक नहीं थे, तो आपको अतिथि शिक्षक के रूप में पढ़ाने का दायित्व सौंपा गया। आप वो हैं, जिन्होंने शिक्षा की गाड़ी को आगे बढ़ाया। बच्चों को आप गांव-गांव में पढ़ाते रहे। मैं आपको इसके लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *