September 23, 2024

नॉर्थम्पटनशायर के दिग्गज स्पिनर ग्रीम व्हाइट ने लिया पेशेवर क्रिकेट से लिया संन्यास

0

लंदन
नॉर्थम्पटनशायर के सर्वकालिक अग्रणी टी20 विकेट लेने वाले गेंदबाज ग्रीम व्हाइट ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 36 वर्षीय व्हाइट ने अपने 18 साल के करियर में सभी प्रारूपों में 276 मैचों में 280 विकेट लिए, जिसमें नॉर्थेंट्स में उनके दो कार्यकाल और 2010 से 2013 तक नॉटिंघमशायर में तीन साल का कार्यकाल था।

उन्होंने नॉर्थम्पटनशायर के लिए कुल 189 मैच खेले, जिसमें टी20 क्रिकेट में 113 मैच शामिल हैं – यह आंकड़ा केवल एलेक्स वेकली से अधिक है – जिसमें उन्होंने 28.78 के औसत से 91 विकेट लिए। क्लब के साथ उनका जुड़ाव 2001 में शुरू हुआ, जब वे वांटेज रोड पर नव-निर्मित अकादमी में सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए, और श्रीलंका में 2006 के अंडर -19 विश्व कप में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने के बाद, उन्होंने पांच साल बाद प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।

नॉर्थम्पटनशायर की आधिकारिक वेबसाइट ने व्हाइट के हवाले से कहा, क्लब का मेरे दिल में हमेशा एक विशेष स्थान है और रहेगा। मैं एक स्थानीय लड़का हूं और वेंटेज रोड पर अपने प्रशंसकों के सामने जितनी बार भी शर्ट पहना हूं वह अद्भुत रहा है।

उन्होंने कहा, मैं लगभग 20 वर्षों तक खेलने के लिए बहुत भाग्यशाली रहा हूं, जब मैं पहली बार 13 साल की उम्र में अकादमी में शामिल हुआ था तब मैंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी। प्रशंसकों ने हमेशा मेरे पूरे करियर में बहुत समर्थन किया है और मुझे उम्मीद है कि मैंने उन्हें इसका बदला चुकाया है ऐसे प्रदर्शन के साथ जिसका उन्होंने आनंद लिया और जिस पर उन्हें गर्व हुआ।

उन्होंने कहा, मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ और उनके खिलाफ खेलने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली रहा हूं, और मेरे पास जो ट्रॉफियां हैं उन्हें जीतना वास्तव में एक सपना ही रहा है।

प्रथम-टीम के अवसरों की कमी के कारण व्हाइट को 2010 में नॉटिंघमशायर जाना पड़ा, लेकिन वह 2013 के दौरान ऋण पर क्लब में लौट आए और अगले सीज़न में स्थायी आधार पर फिर से शामिल हो गए।

2015 में, उन्होंने नॉर्थम्पटनशायर को टी20 ब्लास्ट के फाइनल में पहुंचने में मदद की, जहां वे लंकाशायर से हार गए, लेकिन अगले वर्ष एजबेस्टन लौटने पर, क्लब एक बेहतर प्रदर्शन कर गया। उस खिताब ने व्हाइट के लिए एक शानदार वर्ष बिताया, जिसे 50 ओवर के कप में वर्ष का राष्ट्रीय खिलाड़ी भी नामित किया गया और इंग्लैंड लायंस के लिए चयन अर्जित किया गया।

2018 में उन्होंने विशेष रूप से सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, और 2021 में उन्हें नॉर्थम्पटनशायर कैप से सम्मानित किया गया, जो छोटे प्रारूपों में उनकी उपलब्धियों के लिए मुख्य रूप से प्रशंसा प्राप्त करने वाले पहले क्रिकेटर थे।

 

अनकैप्ड स्पिनर थियो वैन वोएर्कोम इंग्लैंड वनडे सीरीज के लिए आयरलैंड की टीम में शामिल

डबलिन
इंग्लैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला के लिए आयरलैंड क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है। पॉल स्टर्लिंग टीम की कप्तानी करेंगे।स्टर्लिंग अपने पूर्ववर्ती कप्तान एंड्रयू बालबर्नी के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे, जबकि कर्टिस कैंपर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगे।

आयरलैंड की टीम 20 से 26 सितंबर के बीच हेडिंग्ले, ट्रेंट ब्रिज और ब्रिस्टल में तीन एकदिवसीय मैचों में विश्व चैंपियन इंग्लैंड का सामना करेगी।टीम में न्यूजीलैंड में जन्मे बाएं हाथ के स्पिनर थियो वैन वोएर्कोम नए चेहरे हैं, जो आयरलैंड की प्रांतीय प्रतियोगिता में नॉर्दर्न नाइट्स के लिए खेल चुके हैं।

आयरलैंड के पुरुष राष्ट्रीय चयनकर्ता एंड्रयू व्हाइट ने कहा, हालांकि टीम का स्वरूप पूरी तरह से परिचित है, फिर भी कई महत्वपूर्ण बदलाव हैं जिन पर हम गौर करेंगे। मुख्य बदलाव शीर्ष क्रम में हैं जहां एंड्रयू बालबर्नी पॉल स्टर्लिंग के साथ ओपनिंग करेंगे। इस जोड़ी के पास बहुत अच्छी समझ है और हमारा मानना है कि वे 50 ओवर के खेल में दीर्घकालिक ओपनिंग विकल्प के रूप में विकसित हो सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा, इसके साथ ही, कर्टिस कैंपर नंबर 3 पर कदम रखेंगे, जहां हमारा मानना है कि उनके पास इस भूमिका में सफल होने के लिए तकनीक और योग्यता है – वह टीम में किसी के भी मुकाबले तेज गति से खेलते हैं, जबकि पिछले कुछ वर्षों से मध्यक्रम में वह हमारे लिए मुख्य आधार रहे हैं, हमारा मानना है कि उसके पास ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने और वास्तव में सकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता है। हम इस श्रृंखला को अपनी एक दिवसीय टीम के विकास में महत्वपूर्ण मानते हैं और खिलाड़ी निश्चित रूप से 2020 के बाद पहली बार वनडे में इंग्लैंड के साथ मुकाबला करने के लिए उत्सुक हैं।

आयरलैंड की टीम इस प्रकार है: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), मार्क अडायर, एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोश लिटिल, एंडी मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर (विकेटकीपर), थियो वैन वोएर्कोम, क्रेग यंग।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *