September 23, 2024

G20 शिखर सम्मेलन से पहले इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे PM मोदी, आसियान-भारत की समिट में लेंगे हिस्सा

0

 नई दिल्ली

  भारत में 8 से 10 सितंबर के बीच नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे। आसियान के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर मोदी जकार्ता जा रहे हैं और वह 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।
 

वर्ष 2022 में भारत-आसियान संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझीदारी में बदलने के बाद यह पहला आसियान-भारत शिखर सम्मेलन होगा। शिखर सम्मेलन भारत-आसियान संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेगा और सहयोग की भविष्य की दिशा तय करेगा। पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन आसियान देशों के नेताओं और भारत सहित इसके आठ संवाद भागीदारों को क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा।
 

बता दें कि भारत में जी-20 शिखर सम्‍मेलन की तैयारी अंतिम चरण में है। भारत फिलहाल जी-20 की अध्‍यक्षता कर रहा है। ऐसे में 9 और 10 सितंबर को नई दिल्‍ली में जी-20 शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया जाना है। इसमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीस सहित विभिन्‍न देशों के शीर्ष नेता शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed