September 24, 2024

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 75 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेंगी सम्मानित

0

नई दिल्ली
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शिक्षक दिवस (पांच सितंबर) को 75 शिक्षकों को शिक्षा के सर्वोच्च सम्मान 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023' से सम्मानित करेंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस वर्ष, राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का दायरा बढ़ाकर उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के शिक्षकों को भी शामिल किया गया है।

विजेता पीएम मोदी से भी करेंगे बात
इस वर्ष 50 स्कूली, उच्च शिक्षा के 13 और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के 12 शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस दिन पुरस्कार विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत का अवसर भी मिलेगा। चयनित शिक्षकों में सर्वाधिक गुजरात से पांच और उसके बाद कर्नाटक और महाराष्ट्र से चार-चार हैं। उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से तीन-तीन शिक्षकों को पुरस्कार के लिए चुना गया है।

हर साल पांच सितंबर को मनाया जाता है शिक्षक दिवस
हर साल पांच सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश में शिक्षकों के अनूठे योगदान का कीर्तिगान करना है और साथ ही ऐसे शिक्षकों को सम्मानित करना है, जिन्होंने अपनी निष्ठा और समर्पण के जरिए न केवल शिक्षा के स्तर में सुधार किया है बल्कि अपने विद्यार्थियों के जीवन को समृद्ध बनाया है। पुरस्कार में प्रमाणपत्र, 50000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक रजत पदक शामिल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *