September 24, 2024

दिल्ली में 3 दिन तक 39 मेट्रो स्टेशन के 69 गेट रहेंगे बंद

0

नईदिल्ली

भारत की राजधानी दिल्ली में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली मेट्रो ने भी अपनी कमर कस ली है। इस दौरान G-20 समिट के मद्देनजर दिल्ली में 9 से 10 सितंबर तक होने वाले आयोजनों को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने सोमवार को एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में कहा गया कि कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

एडवाइजरी के मुताबिक, 9 से 10 सितंबर तक दिल्ली में होने वाले जी-20 समिट के दौरान अचूक सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस मेट्रो यूनिट ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त से 8 से 10 सितंबर तक वीवीआईपी रूट/सम्मेलन स्थल की ओर खुलने वाले कुछ मेट्रो स्टेशन गेट बंद करने के लिए कहा है।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि केवल वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे। इसमें कहा गया है कि निर्दिष्ट गेटों के अलावा, दिल्ली मेट्रो सामान्य रूप से चलती रहेगी।

दिल्ली मेट्रो आज से 36 स्टेशनों के विशेष काउंटर पर बेचेगे टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड

इसके अलावा, जी-20 समिट के दौरान मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना को देखते हुए दिल्ली मेट्रो 4 से 13 सितंबर के बीच अपने 36 स्टेशनों पर विशेष काउंटर के जरिये 'टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड' की बिक्री करेगी। अधिकारियों ने बताया कि 'टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड' की दो श्रेणी होंगी जिनमें पहले की वैधता एक दिन के लिए होगी, जबकि दूसरे की वैधता तीन दिन होगी और इसके जरिये यात्री 'असीमित बार' मेट्रो की सवारी कर सकेंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 'टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड' की नियमित तौर पर बिक्री की जाती है, लेकिन जी-20 समिट को देखते हुए इन कार्ड की बिक्री के लिए विशेष काउंटर बनाए गए हैं, जहां सोमवार से लेकर अगले 10 दिन तक इनकी बिक्री होगी। जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में नौ सितंबर से 10 सितंबर के बीच प्रस्तावित है।

दो तरह के होंगे टूरिस्ट कार्ड

दिल्ली मेट्रो ने बताया कि एक दिन की वैधता वाले कार्ड की कीमत 200 रुपये होगी, जबकि तीन दिन की वैधता वाले कार्ड की कीमत 500 रुपये होगी जिसमें 50 रुपये की सुरक्षा राशि भी शामिल है। इन कार्ड से पर्यटक पूरे नेटवर्क में असीमित बार दिन की पहली सेवा से लेकर आखिरी सेवा तक यात्रा कर सकते हैं। डीएमआरसी के मुताबिक, जिन 36 स्टेशनों पर इन कार्ड की बिक्री के लिए समर्पित काउंटर बनाए जाएंगे उनमें कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, नयी दिल्ली, राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, लोक कल्याण मार्ग और सुप्रीम कोर्ट मेट्रो, आईटीओ, हौज खास, नेहरू प्लेस, कालकाजी मंदिर, अक्षरधाम, आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल-1 स्टेशन भी शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *