September 24, 2024

पलटा कोयले से भरा ट्रक, दब कर दो लोगों की मौत

0

कालाडीह

जीटी रोड पर  सुबह सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। घटना गोविंदपुर थाना अंतर्गत जीटी रोड मोड़ में उस समय घटी, जब पानी टैंकर ने लेन बदलने के चक्कर में कोयला लदे ट्रक को जोरदार टक्कर मार दी। इससे ट्रक पलट गया और उस पर लदे कोयला के नीचे दबकर दो लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में एक व्यक्ति ड्यूटी समाप्त कर घर लौट रहा था, जबकि दूसरा घर से ड्यूटी के लिए जा रहा था। दोनों गोविंदपुर प्रखंड के रहने वाले थे।

करीब 60 वर्षीय किशन सिंह कांड्रा बस्ती के रहने वाले थे। वे कौआबांध स्थित गोविंदपुर सर्विस स्टेशन नमक पेट्रोल पंप में ड्यूटी कर पैदल ही वह घर लौट रहे थे। वहीं, कंचनपुर पंचायत अंतर्गत बाघमारा खुर्द निवासी 42 वर्षीय लालमोहन किस्कू ब्लैक डायमंड भह्वा में कार्यरत थे। वह बाइक से ड्यूटी जा रहे थे। इसी दौरान ट्रक पलटने से कोयले से दब कर दोनों की मौत हो गई।

अवैध कट से मुड़ने में हादसा दिल्ली लेन पर जा रहा तेज रफ्तार पानी टैंकर जीटी रोड पर बने अवैध कट पर उसी रफ्तार में कोलकाता लेन पर जाने के लिए घूम गया। रफ्तार तेज होने के कारण उसने बरवाअड्डा की ओर से गोविंदपुर की ओर आ रहे कोयला लदे एलपी ट्रक को जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि ठोकर लगते ही एलपी ट्रक पलट गया, जिससे उस पर लदे कोयले के नीचे दबकर किशन सिंह और लालमोहन किस्कू की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के वक्त दोनों उधर से गुजर रहे थे। सूचना पर थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार सिंह दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और स्थानीय लोगों के साथ बचाव कार्य में जुट गए। घटनास्थल पर चर्चा थी कि कोयला के नीचे चार-पांच लोग दबे हुए हैं। थाना प्रभारी ने जेसीबी और क्रेन मंगवा कर सबसे पहले कोयला को हटवाया। एक घंटे की मशक्कत के बाद कोयले के अंदर से दो शव निकाले गए। टक्कर से दोनों वाहन इस तरह गुत्थमगुत्थी हो गए थे कि उसे हटाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

लोगों ने की सड़क जाम

घटना के बाद मुआवजे की मांग को लेकर उत्तेजित लोगों ने जीटी रोड जाम कर दिया। बीडीओ संतोष कुमार एवं पुलिस इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार के समझाने-बुझाने के बाद सड़क जाम हटी। घटना के बाद दोनों वाहनों के चालक मौके से फरार हो गए। पुलिस शवों को पोस्टमार्टम के लिए एसएनएमएमसीएच, धनबाद भेज दिया है। इस दौरान जीटी रोड की दोनों ओर सड़क पर लंबा जाम लग गया। बचाव कार्य में सहयोग करने वालों में झामुमो नेता एजाज अहमद, माथुर अंसारी, भाजपा नेता जहीर अंसारी, अजय गिरि, किसन महाराज, रतिरंजन गिरि, भानू बाउरी आदि शामिल थे। जीटी रोड से दुर्घटनाग्रसत दोनों वाहनों को हटाने के बाद पुलिस ने जीटी जाम को हटाया। बीडीओ संतोष कुमार ने कहा कि दोनों मृतकों के परिवार को हरसंभव सरकारी सहायता दी जाएगी।

जीटी रोड पर अवैध क्रॉसिंग से जा रही जान

जीटी रोड कालाडीह मोड़ पर बनी अवैध क्रॉसिंग के कारण यहां अक्सर हादसे हो रहे हैं, जिसमें लोगों की जाने जा रही हैं। ग्रामीणों ने क्रॉसिंग को बंद करने की मांग की है। पुलिस इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार ने बताया कि यह मोड़ मौत का कुआं हो गया है। इस मोड़ को बंद करने के लिए वह एनएचएआई से बात करेंगे और इसे बंद कर दिया जाएगा। उधर, स्थानीय निवासियों ने बताया कि बार-बार दुर्घटना होने के बाद भी एनएचएआई दुर्गापुर द्वारा यहां उपाय नहीं किया जा रहा है। न तो वाहनों की गति कम करने के बोर्ड लगाए गए हैं और न ही रेडियम की ही व्यवस्था की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *