September 24, 2024

एलन मस्क की संपत्ति में आई गिरावट तो बढ़ गई मुकेश अंबानी की नेटवर्थ, जानिए कौन हैं दुनिया के टॉप-10 अरबपति

0

नई दिल्ली
 दुनिया में टॉप अरबपतियों की लिस्ट में शामिल लोगों की संपत्ति में उतार-चढ़ाव जारी है। फिलहाल दुनिया में टॉप अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क मौजूद है। इनके बाद फ्रांस के अरबपति  बर्नार्ड अर्नाल्ट आते हैं।
आइए, जानते हैं कि दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में कौन-कौन शामिल है? इसके साथ ही इनके पास कितनी संपत्ति है?
टॉप-1 पर एलन मस्क
अगर दुनिया के टॉप-1 अरबपति की बात करें तो उस पायदान पर एलन मस्क मौजूद है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार बीते 24 घंटों में इनकी संपत्ति में 9.35 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज हुई है। इसके बाद एलन मस्क की नेटवर्थ 226 अरब डॉलर हो गई है। संपत्ति में गिरावट के बाद भी यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। आपको बता दें कि एलन मस्क टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर जैसी कंपनियों के मालिक है।
बर्नार्ड अर्नाल्ट की नेट वर्थ
दुनिया में टॉप-10 लिस्ट में दूसरे पायदान पर बर्नार्ड अर्नाल्ट शामिल है। बीते 24 घंटे में इनकी संपत्ति में भी गिरावट देखने को मिली है। बर्नार्ड अर्नाल्ट फ्रांस के सबसे अमीर व्यक्ति है। इनकी संपत्ति में 3.04 अगर डॉलर की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के बाद इनकी नेट वर्थ  183 अरब डॉलर रह गई है।
टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट
आपको बता दें कि टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर जेफ बेजोस शामिल है। इनकी नेट वर्थ 162 अरब डॉलर है। वहीं, लैरी एलिसन की नेट वर्थ 134 अरब डॉलर है, वह चौथे नंबर पर हैं। पांचवें पायदान पर बिल गेट्स शामिल हैं। इनकी नेट वर्थ 129 अरब डॉलर है जबकि लैरी पेज की नेट वर्थ 122 अरब डॉलर है और वह छठे नंबर पर हैं।
इसके बाद सातवें स्थान पर वॉरेन बफे, आठवें स्थान पर सर्गेई ब्रिन, नौवें स्थान पर स्टीव बाल्मर और दसवें नंबर पर मार्क जुकरबर्ग हैं।
मुकेश अंबानी की नेट वर्थ बढ़ी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा देखने को मिला है। बीते 24 घंटे में इनकी नेट वर्थ 670 अरब डॉलर बढ़ गई है। अब इनकी कुल संपत्ति 91.2 अरब डॉलर हो गई है। इस बढ़ोतरी के बाद वह दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 12वें स्थान पर हैं।
पिछले हफ्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज के एम-कैप में भारी गिरावट आई है। इसके बाद भी यह भारत की सबसे वैल्यूएबल कंपनी की लिस्ट में नंबर-1 पर है।
गौतम अदाणी की संपत्ति में बढ़त
भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी की संपत्ति में बढ़त दर्ज हुई है। बीते 24 घंटे में इनकी कुल संपत्ति में 8015 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी आई है। इसके बाद इनकी नेट वर्थ 62.8 अरब डॉलर हो गई है। यह दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 21वें स्थान पर हैं।    

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *