September 24, 2024

कल दिल्ली आकर पीएम मोदी को न्यौता देंगे CM योगी, निकट आई राम मंदिर के लोकार्पण की पावन बेला

0

कल दिल्ली आकर पीएम मोदी को न्यौता देंगे CM योगी, निकट आई राम मंदिर के उद्घाटन की घड़ी

 अयोध्या

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) मंगलवार (5 सितंबर) को दिल्ली जाएंगे. यहां वो पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) से मुलाकात करेंगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के उद्घाटन के लिए औपचारिक निमंत्रण देंगे.

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी 5 सितंबर की शाम पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं. मुलाकात के दौरान वो पीएम के साथ राम मंदिर के उद्घाटन से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर सकते हैं. 2024 के पहले महीने में राम मंदिर का उद्घाटन होने की चर्चा है.

ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने दी थी जानकारी

अगस्त में ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने जानकारी दी थी कि मंदिर निर्माण समिति की बैठक में 15 से 24 जनवरी 2024 के बीच किसी भी तारीख़ पर होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर भी चर्चा हुई. जल्द ही इसके बीच की कोई तारीख़ फ़ाइनल होने की उम्मीद है.

अगले साल जनवरी में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर चर्चा के लिए बीते 24 अगस्त को जिला प्रशासन ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। अयोध्या के मंडलायुक्त कार्यालय में हुई इस बैठक में राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी, जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी शामिल हुए थे।

अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट नीतीश कुमार ने बताया था कि इस बैठक के एजेंडा में समारोह में शामिल होने जा रहे एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग, खानपान और साफ सफाई की व्यवस्था भी शामिल थी। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में इतनी भारी भीड़ के प्रबंधन पर भी चर्चा हुई।

ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इस कार्यक्रम के लिए औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया है और अतिथियों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है। पदाधिकारियों के मुताबिक, देशभर से साधु संतों और अति विशिष्ट जनों सहित एक लाख से अधिक लोगों को इस लोकार्पण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। मंदिर ट्रस्ट जिला प्रशासन के साथ मिलकर इन अतिथियों के लिए व्यवस्था देखेगा। बैठक में जिला मजिस्ट्रेट के अलावा राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी अनिल मिश्रा, मंडलायुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरण नय्यर और अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह शामिल थे।

अगस्त माह में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा था कि अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण को पूरा होने में चार-पांच साल का समय लगेगा, लेकिन मंदिर के नवीन गर्भगृह में रामलला जनवरी 2024 तक विराजमान हो जाएंगे। इसके बाद मंदिर के कई हिस्सों में काम चलता रहेगा।

विहिप ने इस मौके पर देश के सभी बड़े हिंदू मंदिरों में लोकार्पण कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग करने की योजना बनाई है। मंदिर के लोकार्पण वाले दिन कई मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना होगी। ताकि अधिक से अधिक भक्त राम मंदिर के लोकार्पण से जुड़ सकें।

रामलला के ऊपरी हिस्से का निर्माण कार्य जारी

रामलला के गर्भगृह के ऊपरी हिस्से का निर्माण कार्य अभी जारी है। यह निर्माण कार्य अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि मंदिर का प्रथम अगले महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा और जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी।

नवीन गर्भगृह में विराजमान होंगे रामलला

  बीते महीने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने बताया था कि है कि अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण को पूरा होने में चार-पांच साल का समय लगेगा, लेकिन मंदिर के नवीन गर्भगृह में रामलला जनवरी 2024 तक विराजमान हो जाएंगे. इसके बाद मंदिर के कई हिस्सों में काम चलता रहेगा.  

तेजी से हो रहा राम मंदिर निर्माण

वहीं, विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने इस मौके पर देश के सभी बड़े हिंदू मंदिरों में उद्घाटन कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग करने की योजना बनाई है. उद्घाटन वाले दिन तमाम मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना के कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जा सके.

कितना हुआ मंदिर निर्माण?

अभी रामलला के गर्भगृह के ऊपरी हिस्से पर निर्माण कार्य चल रहा है, जो अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक, मंदिर का प्रथम तल अगले महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा और जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम कई दिन चलेगा, जिसके बाद श्रद्धालु रामलला का दर्शन कर पाएंगे.

ऐसा होगा श्री राम जन्मभूमि मंदिर का आकार

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूतल पर पूर्व और पश्चिम दिशा में लंबाई 380 फीट है तथा उत्तर और दक्षिण दिशा में चौड़ाई 250 फीट होगी. यह मंदिर भूतल के साथ तीन मंजिल का होने वाला है. मंदिर की कुल ऊंचाई 392 फीट होगी जिसमें भूतल 166 फीट, प्रथम तल 144 फीट और द्वितीय तल 82 फीट ऊंचा होगा.

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बनने वाले राम मंदिर में स्तम्भों पर देवी देवताओं की 6000 से ज़्यादा मूर्तियां उकेरी जाएंगी. इसके साथ ही कांस्य पट्टिका में रामकथा के प्रसंगों को जीवंत किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *