September 24, 2024

आज पीएम मोदी से मिलेंगे सीएम योगी! राम मंदिर के लोकार्पण के लिए देंगे निमंत्रण

0

 अयोध्या

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मंगलवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों नेताओं की यह मुलाकात अयोध्या में राम मंदिर के लोकार्पण और उससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को लेकर होगी। साथ ही सीएम योगी इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राम मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित करेंगे।

अगले साल जनवरी में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों पर चर्चा के लिए बीते 24 अगस्त को जिला प्रशासन ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। अयोध्या के मंडलायुक्त कार्यालय में हुई इस बैठक में राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी, जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी शामिल हुए थे।

अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट नीतीश कुमार ने बताया था कि इस बैठक के एजेंडा में समारोह में शामिल होने जा रहे एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग, खानपान और साफ सफाई की व्यवस्था भी शामिल थी। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में इतनी भारी भीड़ के प्रबंधन पर भी चर्चा हुई।

ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इस कार्यक्रम के लिए औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया है और अतिथियों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है। पदाधिकारियों के मुताबिक, देशभर से साधु संतों और अति विशिष्ट जनों सहित एक लाख से अधिक लोगों को इस लोकार्पण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। मंदिर ट्रस्ट जिला प्रशासन के साथ मिलकर इन अतिथियों के लिए व्यवस्था देखेगा। बैठक में जिला मजिस्ट्रेट के अलावा राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी अनिल मिश्रा, मंडलायुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरण नय्यर और अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह शामिल थे।

अगस्त माह में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा था कि अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण को पूरा होने में चार-पांच साल का समय लगेगा, लेकिन मंदिर के नवीन गर्भगृह में रामलला जनवरी 2024 तक विराजमान हो जाएंगे। इसके बाद मंदिर के कई हिस्सों में काम चलता रहेगा।

विहिप ने इस मौके पर देश के सभी बड़े हिंदू मंदिरों में लोकार्पण कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग करने की योजना बनाई है। मंदिर के लोकार्पण वाले दिन कई मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना होगी। ताकि अधिक से अधिक भक्त राम मंदिर के लोकार्पण से जुड़ सकें।

रामलला के ऊपरी हिस्से का निर्माण कार्य जारी

रामलला के गर्भगृह के ऊपरी हिस्से का निर्माण कार्य अभी जारी है। यह निर्माण कार्य अक्टूबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि मंदिर का प्रथम अगले महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा और जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *