September 24, 2024

दृष्टिबाधित धावक अमरजीत सिंह चावला दिल्ली में अपनी 150वीं हाफ मैराथन में दौड़ेंगे

0

नई दिल्ली
 भारत के 67 वर्षीय धावक अमरजीत सिंह चावला, जिन्होंने 40 साल की उम्र में अपनी दृष्टि पूरी तरह से खो दी थी, ने भारत के 29 शहरों में मैराथन में भाग लिया है और अब वह वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन में हिस्सा लेंगे, जो उनका 150वां बार हाफ मैराथन होगा। वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित किया जाएगा।

अपने अब तक के दौड़ सफर को लेकर चावला ने कहा, 40 साल की उम्र में मैंने अपनी दृष्टि पूरी तरह से खो दी। 2004 में मुंबई मैराथन में 5.9 किमी की ड्रीम रन मेरी पहली दौड़ थी। फिर, मुझे दौड़ने की लत लग गई। मैंने 2005 में हॉफ मैराथन में दौड़ना शुरू कर दिया। इसके बाद, मैंने पूरे भारत में मैराथन में भाग लिया।

चावला ने यह भी बताया कि वह मैराथन कैसे करते हैं, उन्होंने कहा, मैं अपने साथ एक या दो एस्कॉर्ट के साथ दौड़ता हूं। या तो मैं उनका हाथ पकड़ता हूं या छड़ी, जिसे दूसरे छोर पर मेरे एस्कॉर्ट द्वारा पकड़ा जाता है। मेरे एस्कॉर्ट किसी भी मैराथन के दौरान मेरा मार्गदर्शन करते हैं। मैंने अब तक कुल 126 एस्कॉर्ट के साथ दौड़ लगाई है।

मैराथन धावक ने आगे कहा, जब मैंने दौड़ना शुरू किया तो एस्कॉर्ट मिलना काफी मुश्किल था। कुछ कॉर्पोरेट कर्मचारियों ने 2004 में एस्कॉर्ट के रूप में ड्रीम रन चलाने में मेरी मदद की। लेकिन अब लोग मुझे कार्यक्रमों के दौरान पहचानते हैं और मुझसे पूछते हैं कि क्या वे मुझे एस्कॉर्ट कर सकते हैं।

जब उनसे उनकी सबसे लंबी मैराथन के बारे में पूछा गया, तो 67 वर्षीय ने कहा, मेरी सबसे लंबी मैराथन एक दौड़ रही है जो मुंबई में शुरू हुई और पुणे में समाप्त हुई। यह कार्यक्रम आंखों की देखभाल के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया था। मैंने इस मैराथन का हिस्सा और यह 2019 में आयोजित किया गया था। मुझे दौड़ पूरी करने में तीन दिन लगे। मुझे याद है कि मौसम भी काफी गर्म था।

चावला ने यह भी कहा कि वह हमेशा अपनी दौड़ का आनंद लेना चाहते हैं और समय के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करते हैं, उन्होंने कहा, कभी-कभी, मैराथन दौड़ते समय, मैं रुक जाता हूं और लोगों के साथ नृत्य करना शुरू कर देता हूं। अगर मैं लोगों के एक समूह को ढोल बजाते हुए सुनता हूं, तो मैं एक ब्रेक लेता हूं और समूह के साथ नृत्य करता हूं।

वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जाएगी। सभी शारीरिक दौड़ श्रेणियों- हाफ मैराथन, ओपन 10 किमी, ग्रेट दिल्ली रन (लगभग 4.5 किमी), वरिष्ठ नागरिक दौड़ (लगभग 2.5 किमी) और चैंपियंस के साथ डिसेबिलिटी रन (लगभग 2.5 किमी) के लिए पंजीकरण शुक्रवार, 22 सितंबर 2023 को रात 11:59 बजे तक या स्थान भरने तक, जो भी पहले हो, खुला है।

एशियाई खेल: आईओए ने ट्रैवल सामान कंपनी सैमसोनाइट के साथ किया करार

नई दिल्ली
 भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने  हांगझू जाने वाले एशियाई खेलों के दल के लिए भागीदार के रूप में ट्रैवल सामान कंपनी सैमसोनाइट के साथ अनुबंध करने की घोषणा की। भारतीय दल के सदस्य चीन के हांगझू में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले कॉन्टिनेंटल मेगा इवेंट में प्रीमियम सूटकेस के साथ यात्रा करेंगे।

आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा है कि यह सहयोग उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध लीडर्स की साझेदारी का प्रतीक है। उन्होंने कहा, "भारतीय टीम के प्रत्येक सदस्य को एशियाई खेलों 2022 के लिए आधिकारिक किट के लिए डिज़ाइन किए गए प्रीमियम सूटकेस का प्रावधान समर्थन का प्रतीक है और विश्वास है कि पूरा देश और सैमसोनाइट जैसे वैश्विक ख्याति के ब्रांड हमारे चैंपियंस को शुभकामनाएं दे रहे हैं।''

सैमसोनाइट इंडिया के सीईओ जय कृष्णन ने कहा कि भारतीय एथलीट की यात्रा का हिस्सा बनना सम्मान की बात है। उन्होंने कहा, "सैमसोनाइट हमेशा यात्राओं के बारे में रहा है। और हमारे एथलीट जिस पर आगे बढ़ रहे हैं, उससे अधिक हृदय-विदारक कुछ भी नहीं है। हम उनकी यात्रा का एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।"

इससे पहले, युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए 38 खेल विधाओं में 634 एथलीटों को मंजूरी दी है, जो आईओए द्वारा अनुशंसित 850 एथलीटों के मुकाबले निर्धारित चयन मानदंडों को पूरा करते थे। 2018 में एशियाई खेलों के पिछले संस्करण में कुल 572 एथलीटों ने भाग लिया था, जहां भारत 16 स्वर्ण सहित 70 पदक लेकर लौटा था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *