September 24, 2024

मतदाता जागरूकता गीत “है मतदान अधिकार हमारा.. जन जन को समझाना है” जारी

0

केप (KAP) बुक और स्वीप कैलेंडर का विमोचन
भारतीय डाक के स्पेशल कवर एनवेलप का अनावरण
मतदाता महोत्सव 2023 रविंद्र भवन में

भोपाल

मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान के लिए प्रोत्साहित करने और युवाओं को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने के उद्देश्य से रविंद्र भवन में मतदाता महोत्सव मनाया गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे, निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश अनुपम राजन, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नीतेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू, उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू, महानिदेशक डॉ. नीता वर्मा और निदेशक स्वीप संतोष अजमेरा ने महोत्सव में मतदान की प्रेरणा देने वाले साहित्य और गीत का विमोचन किया।

आयोग ने भारतीय डाक द्वारा जारी स्पेशल कवर एनवेलप का अनावरण किया। इसमें चित्रांकन गोंड चित्रकार पद्मश्रीमती दुर्गा बाई व्याम ने किया है। इसके लिए पद्मश्रीमती दुर्गा बाई व्याम को शाल और श्रीफल से सम्मानित किया गया। साथ ही आयोग द्वारा केप (KAP) बुक का विमोचन भी किया गया। केप में निर्वाचन से संबंधित मार्गदर्शिका और नवीन सूचनाओं का समावेश है। महोत्सव में आयोग द्वारा मध्यप्रदेश स्वीप केलेंडर (राज्य/जिलों) का विमोचन किया गया। मतदाता को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए जागरूकता गीत "है मतदान अधिकार हमारा..जन जन को समझाना है" जारी किया गया।

मतदाताओं को लोकतंत्र की प्रक्रिया से जोड़ने में अहम भूमिका निभाने के लिए आयोग ने प्रदेश के स्टेट आइकन राजीव वर्मा, ट्रांसजेंडर स्टेट आइकन सुसंजना सिंह और बी.एल.ओ. बृज गोपाल चतुर्वेदी का शाल और श्रीफल से सम्मान किया गया।

वयोवृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं का सम्मान

सतत रूप से मतदान में भाग लेने वाले 80 वर्ष से अधिक आयु के वयोवृद्ध और दिव्यांग मतदाताओ का सम्मान किया गया। वयोवृद्ध मतदाताओं में श्रीमति भुकन बाई गढ़पाल, प्रहलाद सिंह, श्रीमति शीला बाई और मांगीलाल का सम्मान किया गया। वही  दिव्यांग मतदाताओं में तरुण का शाल और श्रीफल से सम्मान किया गया।

नवीन युवा मतदाताओं को एपिक कार्ड का वितरण

नवीन युवा मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए आयोग ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं को एपिक कार्ड प्रदान किया। इसमें सर्वसुमित कुमार कोली, अभय यादव,अनुष्का श्रीवास्तव, काशिफ, प्रियांशी मालाकार और जोएल वर्गीस को एपिक कार्ड प्रदान किए गए।

मतदाता जागरूकता आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुति

जनजाति कलाकारो द्वारा मतदाता जागरूकता आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। मण्डला के सोनसाय बैगा के नेतृत्व में बैगा जनजाति समूह, छिंदवाडा के कृपाल परपेती समूह ने और उज्जैन की सुस्वाति उखले और दल द्वारा मालवा मटकी लोक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति द्वारा मतदान की प्रेरणा दी गई।

इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यलय के अधिकारी, जिला प्रशासन, जिला पंचायत के संबंधित अधिकारी सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहें।

निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

इसके पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडे और निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल ने कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय सभागार में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। आयोग ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर इनफोर्समेंट एजेंसी के नोडल अधिकारियों के साथ निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने विधानसभा चुनाव की प्रदेश स्तर पर की जा रही तैयारियों का प्रजेन्टेशन दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed