September 24, 2024

खत्म होगी MP से मॉनसून की बेरुखी, UP भी भीगेगा; IMD ने दिया राहतभरा अपडेट

0

नई दिल्ली
बारिश की बेरुखी का सामना कर रहे मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों को अब राहत मिलने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावनाएं जताई हैं। साथ ही भारत के दक्षिणी प्रदेशों में भी इस सप्ताह अच्छी बारिश होने के आसार हैं। हाल ही में बताया गया था कि दशकों के बाद अगस्त का महीना इतना सूखा रहा है।

IMD ने सोमवार को बताया है कि 8 सितंबर तक विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, 7 सितंबर तक छत्तीसगढ़ में जमकर मेघ बरस सकते हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि मंगलवार को छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अति भारी बारिश हो सकती है। खबरें हैं कि एमपी के 45 से ज्यादा जिले कम बारिश के चलते खासे प्रभावित हुए हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में 6 और 7 सितंबर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 8 सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में 8 सितंबर, मराठवाड़ा में 7 सितंबर, गुजरात क्षेत्र में 7 सितंबर तक अच्छी बारिश की संभावनाएं हैं। भारत के पूर्वोत्तर राज्य यानी असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 7 और 8 सितंबर को हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश हो सकती है।

एजेंसी वार्ता के अनुसार, आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम वज्ञिान केंद्र ने सोमवार को यह जानकारी दी। यहां दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा गया कि पांच सितंबर को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने के अनुमान हैं।

उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अगले चार दिनों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अगले तीन दिनों के दौरान और रायलसीमा में अगले दो दिनों के दौरान बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed