September 24, 2024

प्रेगनेंट पत्नी को निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला : NHRC ने राजस्थान सरकार, DGP को जारी किया नोटिस

0

नई दिल्ली
 राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में एक गर्भवति महिला को उसके पति द्वारा कथित रूप से निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले में राज्य सरकार और पुलिस विभाग को नोटिस भेजा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आयोग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि वह महिला की स्वास्थ्य स्थिति के साथ-साथ इस बारे में भी जानना चाहता है कि प्रशासन ने उसे किसी प्रकार का मुआवजा दिया है या नहीं।

दिवासी महिला को उसके पति ने निर्वस्त्र कर घुमाया
सोशल मीडिया पर घटना से जुड़ा वीडियो प्रसारित होने के बाद राजस्थान पुलिस ने कहा था कि प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में 21 वर्षीय एक आदिवासी महिला को उसके पति द्वारा कथित रूप से निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला सामने आया है। एनएचआरसी ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें कहा गया है कि 31 अगस्त को राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में एक गर्भवति महिला को उसके परिवार के सदस्यों ने कथित रूप से पीटा और उसे निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया। बताया जा रहा है कि महिला के ससुराल वाले उसके किसी और व्यक्ति के साथ रहने के कारण उससे नाराज थे।

आयोग ने कहा कि अगर मीडिया में प्रकाशित खबर सही पाई जाती है, तो यह पीड़िता के मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मुद्दे को उठाती है। NHRC ने कहा कि तदानुसार राजस्थान के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (DGP) को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। आयोग के अनुसार, रिपोर्ट में मामले में प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद जांच की स्थिति और अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी देने को भी कहा गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *