September 23, 2024

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत और रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड के बीच मैच करवाना चाहती है सरकार

0

नई दिल्ली
 भारत की आजादी के 15 अगस्त को 75 साल पूरे हो जाएंगे। इसी तारीख को 1947 में भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। इस मौके पर देश में जश्न की तैयारी है। इस बीच भारत सरकार इसमें क्रिकेट को भी शामिल करना चाहती है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक प्रपोजल भेजा है। जिसमें 22 अगस्त को भारत और रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड के बीच मैच करवाने की बात कही गई है।

सूत्रों ने संकेत दिया कि संस्कृति मंत्रालय, जिसने प्रस्ताव भेजा था, बीसीसीआई के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है। जिससे भारत भारत के टॉप खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशों के लोकप्रिय क्रिकेटरों को आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के हिस्से के रूप में मैच खेलने की कोशिश की जा सके। बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा कि इस समय प्रस्ताव पर अभी भी चर्चा की जा रही है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को खेलने के लिए बुलाने में कई तरह की बातों का ध्यान रखना होता है।

बीसीसीआई के सूत्र ने बताया- हमें 22 अगस्त को इंडिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच क्रिकेट मैच आयोजित करने के लिए सरकार से प्रस्ताव मिला है। रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड टीम के लिए हमें कम से कम 13-14 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की आवश्यकता होगी। उनकी उपलब्धता एक ऐसी चीज है, जिसे देखना पड़ेगा।

उस समय इंग्लैंड के खिलाड़ी अपना घरेलू क्रिकेट खेल रहे होंगे। वेस्टइंडीज में कैरेबियन प्रीमियर लीग भी उसे समय खेला जाना है। बीसीसीआई इस बात की भी जांच कर रहा है कि क्या अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनकी भागीदारी के लिए भुकतान भी करना होगा।

भारत के प्रमुख खिलाड़ियों की उपलब्धता की ज्यादा समस्या नहीं होगी। टीम 20 अगस्त को जिम्बाब्वे का दौरा समाप्त करके वापस लौट आएगी। वैसे भी टीम के टॉप खिलाड़ी इस दौरे पर नहीं जाएंगे। फिर 27 अगस्त से श्रीलंका में एशिया कप है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी इस मुकाबले के लिए आसानी से उपलब्ध रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *