September 24, 2024

साउथ की इस अभिनेत्री से था IRS अधिकारी का चक्कर, गिफ्ट में दी थी 1.75 लाख की पायल; ड्राइवर ने खोले राज

0

 नई दिल्ली

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी ने दक्षिण भारतीय फिल्म की एक्ट्रेस को महंगा पायल गिफ्ट में दिया था। उनके खिलाफ जारी मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच के दौरान इसका खुलासा हुआ है। खुलासा करने वाला उनका ड्राइवर है। ड्राइवर ने ईडी को पूछताछ के दौरान बताया कि आईआरएस अधिकारी सचिन सावंत ने अभिनेत्री को 1.75 लाख रुपये की पायल उपहार में दी थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में ये बातें कही हैं।

जांच एजेंसी ने कहा कि 2008 बैच के आईआरएस अधिकारी सावंत के खिलाफ मामले की जांच से पता चला कि आरोपी ने कथित तौर पर आय के अवैध स्रोतों से 4.11 करोड़ रुपये जुटाए। चार्जशीट के मुताबिक, सावंत ने अपने पिता, भाई और मां के खातों में बड़ी मात्रा में नकदी जमा की। बड़ी मात्रा में नकदी का इस्तेमाल नवी मुंबई में एक संपत्ति और कुछ लक्जरी कारों की खरीद के लिए किया गया था।

पिछले महीने ईडी ने सचिन सावंत और उनके पिता बालासाहेब सावंत, भाई संदीप, उनके दोस्त शशि चव्हाण और सेवन हिल्स कॉन्स्ट्रोवेल के साथ-साथ थ्रीजी आईडी टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड नामक दो संस्थाओं सहित तीन अन्य लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।

सचिन सावंत के पास अगाध संपत्ति
सचिन सावंत के खिलाफ सीबीआई की एफआईआर के अनुसार, उनके द्वारा आय से अधिक 2.45 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की गई। यह उनकी आय के ज्ञात स्रोतों की तुलना में 204 प्रतिशत अधिक है। सावंत सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क में संयुक्त आयुक्त पर काम कर चुके हैं।

फ्लैट के लिए 1 करोड़ का कैश पेमेंट
ईडी ने आरोप लगाया कि सावंत ने नवी मुंबई के सानपाड़ा में अपने फ्लैट की खरीद के लिए बड़ी मात्रा में नकदी का इस्तेमाल किया। इसे सेवन हिल्स कॉन्स्ट्रोवेल प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर खरीदा गया था। इस कंपनी में उनके पिता डायरेक्टर थे। फ्लैट की कुल कीमत 1.3 करोड़ रुपये थी। इनमें से 1.02 करोड़ रुपये का भुगतान नकद में किया गया था। इसके अलावा, शशि चव्हाण ने कथित तौर पर सचिन सावंत को उनसे जुड़ी कंपनियों के माध्यम से भुगतान करने में मदद की थी। चव्हाण ने ऐसी कंपनियां भी बनाई थीं जो सावंत की पत्नी और उनकी भाभी को हर महीने 40,000 रुपये का वेतन दे रही थीं।

ड्राइवर ने उलगे राज
ईडी की जांच के दौरान एजेंसी ने सावंत के ड्राइवर समीर नलवाडे से पूछताछ की थी। ईडी ने ड्राइवर के हवाले से कहा कि दक्षिण भारतीय अभिनेत्री नव्या नायर और सचिन सावंत के प्रेम संबंध थे। जब नव्या अपनी नवी मुंबई वाली बिल्डिंग से कोच्चि शिफ्ट हुईं तो सावंत उनसे मिलने कई बार कोच्चि गए थे। ड्राइवर ने बताया कि सावंत ने उसे 1.75 लाख रुपये की पायल भी गिफ्ट की थी। हालांकि, सावंत ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है। उन्होंने कहा है कि वह कुछ मंदिरों के दर्शन के लिए कोच्चि गए थे। सावंत ने अभिनेत्री को सिर्फ एक करीबी दोस्त बताया है।

आपको बता दें कि आईआरएस अधिकारी को जून में लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था। इस समय वह जीएसटी और सीमा शुल्क के अतिरिक्त आयुक्त के रूप में तैनात थे। जांच से पता चला कि सावंत के परिवार के सदस्यों के खातों में 1.25 करोड़ रुपये से अधिक जमा थे। वह इसका स्पष्टीकरण नहीं दे सके। ईडी ने इस मामले में सावंत उनके भाई और भाभी की 2.38 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *