September 25, 2024

साँची सोलर सिटी बनाने के समग्र प्रयास सराहनीय : प्रो. सोलंकी

0

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रत्येक प्रदेश में एक सोलर सिटी निर्मित करने की संकल्पना को मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा साकार रूप दिया जा रहा है। साँची को सोलर सिटी के रूप में विकसित किये जाने के प्रयासों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की जा रही है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मुम्बई के ऊर्जा विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. चेतन सिंह सोलंकी ने कहा कि साँची को सोलर सिटी बनाने के लिये मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड द्वारा किये जा रहे समग्र प्रयास सराहनीय है। रोकथाम के उपाय करना हमेशा से ही उपचार से बेहतर माना गया है। सौर ऊर्जा का उपयोग भी इसी तरह से ऊर्जा संरक्षण का बेहतर उपाय है। उन्होंने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त साँची को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की उत्कृष्ट पहल की है।

प्रो. सोलंकी ने कहा कि साँची को सोलर सिटी बनाने के लिये नोडल एजेन्सी एमपीयूवीएनएल बेहतर कार्य कर रही है। इसने साँची को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने को एक अत्याधुनिक आधारभूत ढाँचा तैयार करने के साथ ही शहर को स्वच्छा और हरित ऊर्जा से परिपूर्ण बनाने की अनुकरणीय पहल की है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि साँची में ऊर्जा का कुशलतापूर्वक उपयोग करते हुए अपव्यय को रोकने के कारगर प्रयास होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *