September 24, 2024

इन वास्तु टिप्सों से घर में छोटी-छोटी बातों पर हो रहे कलेश को करे खत्म

0

घर-परिवार में झगड़े और बहस होना आम बात है. कुछ बातों को लेकर लोगों के बीच एकराय नहीं बन पाती है, जिससे बहसबाजी की नौबत आ जाती है. घर के सदस्यों के बीच झगड़ा हो जाए, तो माहौल खराब हो जाता है. इससे सभी की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित होती है. कई बार लोगों के घर में छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा होने लगता है, जिससे घर में अशांति फैल जाती है. इससे लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ने लगता है.

घर में शांति न होने से आर्थिक और सामाजिक रूप से भी नुकसान झेलना पड़ता है. इन झगड़ों को रोकने के लिए अगर आपकी कोशिशें कामयाब नहीं हो रही हैं, तो वास्तु के कुछ उपाय अपना सकते हैं. वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनको अपनाकर परिवार के झगड़ों को खत्म किया जा सकता है. इससे परिवार में दोबारा सुख-शांति आ जाएगी. इन उपायों के बारे में जान लेते हैं.

  • – वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर के लोगों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण रहते हैं, तो आपको घर में सफेद चंदन की लकड़ी की मूर्ति रखनी चाहिए. इससे परिजनों के बीच तनाव कम होगा और आपसी विश्वास बढ़ेगा. इसके अलावा आप घर में कदम्ब के पेड़ की एक छोटी शाखा रखें. इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी. कदम्ब के पौधा रखने से सुख-शांति आती है और घर में पैसों की कमी नहीं होती है.
  • – नमक का उपाय घर आप घर में होने वाले झगड़ों को खत्म कर सकते हैं. वास्तु में नमक को घर से नकारात्मकता दूर करने वाला माना जाता है. कमरे के एक कोने में सेंधा नमक का एक टुकड़ा रखें. नमक के टुकड़े को एक महीने तक इसी कोने में पड़ा रहने दें. एक महीने के बाद इसे हटा दें और इसकी जगह सेंधा नमक का नया टुकड़ा रख दें. इससे परिवार में शांति आएगी और पारिवारिक विवाद कम होंगे.
  • – कपूर का इस्तेमाल पूजा-पाठ में अधिकतर घरों में किया जाता है. इसकी मदद से आप घर के वास्तु दोष भी दूर कर सकते हैं. अगर आपके घर में अक्सर झगड़ा होता रहता है, तो आप रात में सोने से पहले कपूर को गाय के घी में डुबोकर किसी पीतल के बर्तन में जलाएं. ऐसा करने से घर में शांति बनी रहती है और कलह दूर होती है. इसके अलावा सप्ताह में किसी एक दिन कपूर को जलाकर उसका धुआं पूरे घर में फैलाएं. इससे भी घर में शांति बनी रहेगी.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *