September 25, 2024

G-20 का दिल्ली के साथ NCR पर भी बड़ा असर, गुरुग्राम से फरीदाबाद तक सख्ती; कहां-कहां बैन

0

 गुरुग्राम
नई दिल्ली में 8 से 10 सितंबर के बीच होने जा रहे जी20 सम्मेलन के लिए राजधानी में जहां कई प्रतिबंध लगाए गए हैं तो वहीं एनसीआर के दूसरे हिस्सों पर भी इसका बड़ा असर होगा। गुरुग्राम से फरीदाबाद तक कई सड़कों पर प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली में 8 से 10 सितंबर को होने वाले जी-20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली-जयपुर हाईवे से गुजरने पर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गुरुग्राम और दिल्ली पुलिस द्वारा जगह-जगह बैरिकेडिंग कर डायवर्जन किए गए हैं। इस मार्ग पर सभी वाहनों के गुजरने पर प्रतिबंध लगाया गया है। सभी विदेशी मेहमान दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरेंगे और सम्मेलन के तीनों दिन ज्यादा व्यस्तता एयरपोर्ट पर रहेगी।

बुधवार को गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने यातायात एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के अनुसार दिल्ली-जयपुर हाईवे से गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले भारी वाहनों और रोडवेज बसों के आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज ने बताया कि जी-20 सम्मेलन कार्यक्रम के लिए गुरुग्राम से दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर सात सितंबर रात 12 बजे से 10 सितंबर रात 12 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। वहीं जयपुर से आने वाले भारी वाहनों को केएमपी, मानेसर, खेड़की दौला सहित अन्य चौक से डायवर्ट किया जाएगा। इसके अलावा राजस्थान और हरियाणा रोडवेज की बसे भी तीन दिन सरहोल बॉर्डर से नहीं गुजरेगी। उनके लिए भी इफको चौक, एमजी रोड होते हुए आया नगर दिल्ली में प्रवेश करेगी और वहां से सीधा दिल्ली कश्मीरी गेट तक जाएगी।

एयरपोर्ट जाने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल
डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि टर्मिनल तीन पर जाने वाले राहगीर ओल्ड दिल्ली रोड का इस्तेमाल कर यूईआर-दो रोड से दिल्ली में पहुंचेंगे और दिल्ली-जयपुर हाईवे की सर्विस लेन से जा सकेंगे। इसके अलावा टर्मिनल एक पर जाने वाले राहगीर ओल्ड दिल्ली रोड का इस्तेमाल करते हुए यूईआर-दो से दिल्ली-जयपुर हाईवे की सर्विस रोड से होते हुए अलन बतार मार्ग से जा सकेंगे।

धारा 144 लागू, ड्रोन के इस्तेमाल पर रोक
जी-20 के मुख्य शिखर सम्मलेन के मद्देनजर गुरुग्राम के जिलाधीश एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने गुरुग्राम में 8 से 10 सितंबर तक धारा 144 लागू की है। जिलाधीश द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि भारत इस वर्ष जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। मुख्य शिखर सम्मेलन 09-10 सितंबर, 2023 को भट्ट मंडपम, प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। जिसमें विभिन्न सदस्य देशों के प्रमुख भाग लेंगे। इनमें से कुछ राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों के ठहरने के लिए गुरुग्राम में भी व्यवस्था की गई है। सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए, जिला में 8 से 10 सितंबर तक धारा 144 लागू कर, मानव रहित हवाई वाहनों (जैसे ड्रोन आदि) के इस्तेमाल पर पूर्णत पाबंदी लगाई गई है।

रोडवेज ने जारी किया नया रूट
8 से 10 दिसंबर के लिए बुधवार को हरियाणा रोडवेज गुरुग्राम डीपो ने भी नया रूट तैयार कर लिया। नए रूट को बस स्टैंड पर लगाया गया, ताकि बस में सफर करने वाले यात्रियों को पूरी जानकारी रहे। रोडवेज की बस गुरुग्राम बस स्टैंड से इफको चौक से एमजी रोड होते हुए आया नगर में जाएगी।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के लिए सुरक्षा
गुरुग्राम के ओबरॉय होटल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और उनका स्टाफ रुकेगा। होटल में उनके आगमन और सुरक्षा के इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। 8 सितंबर को दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे वह होटल में पहुंचेंगे और फिर जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए जाएंगे।

फरीदाबाद से दिल्ली नहीं जाएंगे भारी वाहन
जी-20 शिखर सम्मलेन के चलते आज रात (गुरुवार रात) से 10 सितंबर तक भारी वाहन और हल्के व्यावसायिक वाहनों के लिए दिल्ली में प्रवेश वर्जित रहेगा। ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है। पुलिस बॉर्डर इलाके में नाकेबंदी कर भारी वाहनों को रोकेगी। दिल्ली बॉर्डर के अलावा सीकरी बॉर्डर पर भी दिल्ली जाने वाले भारी वाहनों को रोका जाएगा। पुलिस एडवाइजरी के मुताबिक, गुरुवार की रात 12 बजे से 10 सितंबर रात 1200 बजे तक फरीदाबाद से दिल्ली जाने वाले सभी भारी तथा हल्के व्यावसायिक वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी। इस दौरान फल-सब्जी, दूध-राशन, सीएनजी, एलपीजी गैस वाहन, खाद्य सामग्री, चिकित्सा से संबंधित वाहन, अखबार वितरण इत्यादि वाहनों की आवाजाही रोजमर्रा की तरह होती रहेगी।

इन सड़कों पर भी रोक
दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते फरीदाबाद से दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहनों को रोकने के लिए दिल्ली-आगरा हाईवे के बदरपुर बॉर्डर, प्रहलादपुर बॉर्डर, शूटिंग रेंज रोड, मांगर कट , डेरा फतेहपुर बाईपास, जैतपुर, दुर्गा बिल्डर से सटे दिल्ली के सभी सीमावर्ती इलाकों और दिल्ली की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। पुलिसकर्मी नाके लगाकर भारी वाहनों को दिल्ली जाने से रोकेंगे। इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *