September 25, 2024

मालवीय नगर में बनेगा स्टेट मीडिया सेंटर, पत्रकार सम्मान निधि भी बढ़ी, बीमा राशि रहेगी यथावत

0

भोपाल

मालवीय नगर में पत्रकार भवन की जगह पर नये स्वरुप में स्टेट मीडिया सेंटर बनाया जाएगा। यहां प्रेस कांफ्रेंस के लिए सभागार,लाइब्रेरी, केटीन सहित अन्य सुविधाएं रहेंगी।साठ वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मान निधि के रुप में अब बीस हजार रुपए दिए जाएंगे।  स्वास्थ्य बीमा राशि भी अब पिछले साल के बराबर रहेगी और इसे जमा करने की अवधि 16 सितंबर से 25 सितंबर की गई है।

मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित पत्रकार समागम में मुख्यमंत्री ने मीडियाकर्मियों के लिए कई बड़े फैसले किए।  पत्रकारों के आवास के लिए दिए जाने वाले कर्ज की सीमा पच्चीस लाख रुपए से बढ़ाकर तीस लाख रुपए की जाएगी। इसमें राज्य सरकार पांच प्रतिशत ब्याज अनुदान देगी।  वहीं बच्चों की पढ़ाई के लिए कर्ज लेने पर  पांच प्रतिशत ब्याज सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। डिजिटल तककनीक का प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। अस्वस्थ होंने पर पत्रकार को सहायता का प्रावधान चालीस हजार रुपए किया जाएगा।

पचास हजार के स्थान पर एक लाख रुपए गंभीर बीमारियों के मामले में दिया जाएगा। पत्रकार के निधन पर उसके परिवार को अब आठ लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।  पत्रकारों को बीमारी और अन्य जरुरतों के लिए दी जाने वाली सहायता राशि बीस हजार की जगह चालीस हजार और पचास हजार की जगह एक लाख रुपए की जाएगी। पत्रकारों के स्वास्थ्य बीमा की राशि पिछले साल की तरह ही रहेगी। 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ पत्रकारों के स्वास्थ्य बीमा की पालिसी की राशि सरकार वहन करेगी। दो स्थानों पर पत्रकारों के लिए भूमि आवंटित की गई थी। आज की आवश्यकतानुसार पत्रकारों की समिति को भूमि प्रदान करने की कार्यवाही वैधानिक मार्ग निकालकर की जाएगी।

कानून सुरक्षा कमेटी गठित
पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए कमेटी का गठन शीघ्र किया जाएगा। कमेटी में वरिष्ठ पत्रकार शामिल रहेंगे। कमेटी द्वारा
प्राप्त सुझावों के आधार पर आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed