September 25, 2024

मधुरा और वृंदावन से कम नहीं इन मंदिरों की भव्य सजावट

0

कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार अपने साथ एक खास रंग लेकर आता है। इस त्योहार को पूरे भारत में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है और हर जगह की अपनी एक अलग खूबसूरती होती है। वैसे तो इस दिन का सारा फोकस मधुरा और वृंदावन पर होता है लेकिन, अगर आप दिल्ली-नोएडा में हैं तो इन स्थानों पर जा सकते हैं जहां आपको लगभग वैसा ही मनोहर दृश्य देखने को मिलेगा जैसा कि मधुरा और वृंदावन में देखने को मिलता है। तो, जानते हैं कृष्ण जन्माष्टमी देखने के लिए आप नोएडा में कहां जा सकते हैं।

 ISKCON मंदिर, नोएडा
नोएडा सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक इस्कॉन मंदिर में आप जन्माष्टमी के रंग देख सकते हैं। ये नोएडा सेक्टर 33 के पास है। यहां की सजावट आज के दिन बहुत भव्य होती है और मंदिर के हर कोने को फूलों से और मोरपंख से सजाया जाता है। चारों तरफ देश-विदेश से आए लोग हरे-कृष्णा का जाप करते हैं और पूरा वातावरण कृष्णमय नजर आता है।

गीता गायत्री धाम मंदिर, गुड़गांव
गीता गायत्री धाम मंदिर वेदमाता गायत्री और भगवान कृष्ण को समर्पित है। इसमें सभी देवताओं की मूर्तियों वाला एक विशाल प्रार्थना कक्ष है। यह मंदिर आधुनिक सौंदर्यशास्त्र का उपयोग करके सजाया गया है। पर कृष्ण जन्माष्टमी पर आप यहां के खास रंग और सजावट देख सकते हैं। तो, अगर आप दिल्ली में हैं और जन्माष्टमी पर कहीं जाना चाहते हैं तो गीता गायत्री धाम मंदिर जा सकते हैं। ये गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रोहिणी जन्माष्टमी मेला, रोहिणी
रोहिणी जन्माष्टमी मेला, काफी फेमस होता है। ये 2 सितंबर से 10 सितंबर तक चलेगा। यहां श्री कृष्ण जी की झांकियां देख सकते हैं, श्री कृष्ण जन्म नाटक,फूड कोर्ट में खाना खा सकते हैं,लाइटनिंग शो देख सकते हैं और रास लीला समेत नाच-गाने का आनंद ले सकते हैं। यहां जन्माष्टमी खास पूजा-अर्चना होती है जिसे देखना मनमोहक होता है।  

श्री राधाकृष्ण मंदिर, नोएडा
श्री राधाकृष्ण मंदिर में हर साल कृष्ण जन्माष्टमी का एक विशाल उत्सव आयोजित होता। ये स्थानीय आकर्षणों में से एक है। यहां आप सुबह से भीड़ देख सकते हैं और रात होते-होते यहां का पूरा वातारण हरे कृष्णा की ध्वनि से गूंज उठता है। ये लोटस बुलेवार्ड, सेक्टर 100, नोएडा उत्तर प्रदेश में है।

इस बार जन्माष्टमी पर जाएं श्रीकृष्ण की नगरी द्वारका, मनमोह लेगी सुंदरता
यहां की जन्माष्टमी बेहद खास और अलग होती है। तो, अगर आप जन्माष्टमी के दिन घर पर बैठे रहना नहीं चाहते तो आप इन जगहों पर जा सकते हैं। तो,  जन्माष्टमी के इस त्योहार का रंग दिल्ली में देखने के लिए आप इन जगहों पर एक बार जरूर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *