September 25, 2024

जयपुर-इंदौर समेत इन मार्गों पर दौड़ सकती हैं नई वंदे भारत एक्सप्रेस, लिस्ट में ये राज्य शामिल

0

नई दिल्ली
भारतीय रेलवे ने जल्दी ही देश को और नई वंदे भारत एक्सप्रेस देने की तैयारी कर ली है। खबर है कि आने वाले दिनों में 9 वंदे भारत एक्सप्रेस पटरियों पर उतर सकती हैं। हालांकि, इसे लेकर अब तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि विधानसभा चुनाव के दौर से गुजरने को तैयार मध्य प्रदेश और राजस्थान को नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से कम से कम 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें निकली हैं। कहा जा रहा है कि इनमें से सबसे ज्यादा 3 दक्षिण रेलवे, 1 पश्चिम रेलवे और 1-1 उत्तर-पश्चिम, दक्षिण मध्य, ईस्ट कोस्ट, और पूर्वी मध्य रेलवे को मिल सकती है। इसके अलावा एक अन्य ट्रेन का आवंटन अब तक नहीं हो सका है।

कब से होगी शुरुआत
रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि इन नई ट्रेनों को लॉन्च करने की तारीख अब तक तय नहीं की गई है, लेकिन संभावनाएं हैं कि रेल मंत्रालय किसी बड़े कार्यक्रम में इन्हें लॉन्च कर सकता है। फिलहाल, देश में 25 वंदे भारत ट्रेन चल रही है। इनमें सबसे ज्यादा उत्तरी जोन में मौजूद हैं। इसके बाद दक्षिण और मध्य जोन का नंबर आता है।

ये हो सकते हैं रूट
संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इनमें से दो ट्रेनें जयपुर-इंदौर और जयपुर-उदयपुर तक चल सकती हैं। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उदयपुर और नीमच रेलवे स्टेशनों का दौरा भी किया था। कहा जा रहा है कि जयपुर-इंदौर ट्रेन नीमच होते हुए जा सकती है। एक अन्य ट्रेन ओडिशा के पुरी और राउरकेला के बीच दौड़ सकती है। साथ ही एक अन्य ट्रेन के पटना-हावड़ा रूट पर भी चलन के आसार हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *