September 25, 2024

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में प्रथम 3 स्थान पाने वाले शहरों को किया पुरस्कृत

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव की उपस्थिति में गुरुवार को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस के राष्ट्रीय कार्यक्रम  इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्ल्यू स्काईका शुभारंभ किया गया।

इस मौके पर स्वच्छ वायु दिवस राष्ट्रीय कार्यक्रम में स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में प्रथम तीन स्थान पाने वाले शहरों को पुरस्कृत किया गया। टूगेदर फॉर क्लीन एयर पर केन्द्रित इस कार्यक्रम में केन्द्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव, प्रदेश के पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग विशिष्ठ अतिथि के रुप में मौजूद रहे। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु  कार्यक्रम में शहरों द्वारा वायु प्रदूषण कम करने के उत्तम  प्रयासों के सार संग्रह का विमोचन भी किया गया। मध्यप्रदेश में दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में इंदौर ने पहला और भोपाल ने पांचवा तथा जबलपुर ने तेरहवा और ग्वालियर ने 41वा स्थान प्राप्त किया है।

तीन लाख से दस लाख तक की आबादी वाले शहरों की श्रेणी में सागर को देश में दसवा और तीन लाख से कम आबादी वाले शहरों में देवास को छटवां स्थान मिला है। दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में इंदौर को स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में पहला, आगरा को दूसरा, ठाणे को तीसरा, तीन से दस लाख आबादी श्रेणी में अमरावती प्रथम,  मुरादाबाद द्वितीय, गुंटूर तृतीय और तीन लाख से कम आबादी की श्रेणी में परवानू प्रथम, काला अंब द्वितीय और अंगुल तीसरे स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *