September 25, 2024

NDA vs INDIA का फाइनल आज, 7 सीटों पर घोषित होंगे उपचुनाव के नतीजे

0

 नई दिल्ली

NDA vs INDIA के बीच पहले दौर का मुकाबला माने जा रहे उपचुनावों के नतीजे शुक्रवार को सामने आने वाले हैं। 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों को नए विपक्षी गठबंधन की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। मंगलवार को हुए उपचुनाव में अधिकांश सीटों पर भारी मतदान दर्ज किया गया।

सातों सीटों का लेखा जोखा
उत्तराखंड में बागेश्वर, उत्तर प्रदेश में घोसी, केरल में पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल में धूपगुड़ी, झारखंड में डुमरी और त्रिपुरा में बॉक्सानगर और धनपुर सीट पर 5 सितंबर को मतदान हुआ था। इन सातों सीटों में से तीन (धनपुर, बागेश्वर और धूपगुड़ी) पर भाजपा और एक-एक पर सपा (घोसी), सीपीआई (एम) (बॉक्सानगर), जेएमएम (डुमरी) और कांग्रेस (पुथुपल्ली) का कब्जा है। पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में 'इंडिया' के घटक  दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। धूपगुड़ी में लगभग 76 प्रतिशत और पुथुपल्ली में लगभग 73 प्रतिशत मतदान हुआ है।

उत्तर प्रदेश के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में 'इंडिया' ने संयुक्त मोर्चा बनाया था। यहां लगभग 50.30 प्रतिशत मतदान ही दर्ज किया गया और झारखंड के डुमरी में जहां कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उत्तराखंड के बागेश्वर में भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्कर रही, यहां 55.44 फीसदी मतदान हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *