September 25, 2024

G-20 डिनर में शामिल होंगे अडानी, अंबानी, समेत 500 बिजनेसमैन

0

नईदिल्ली

जी-20 समिट के डिनर में देश के दिग्गज अरबपति भी शामिल होंगे। इस डिनर में शामिल होने वालों की सूची में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी समेत देश के 500 दिग्गज अरबपति शामिल हैं। यह डिनर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से शनिवार रात को आयोजित किया जाएगा। इस डिनर पार्टी में जी-20 के नेता भी शामिल होंगे। बता दें, भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था में से एक है। इस लिहाज से देश के अरबपतियों का डिनर पार्टी में शामिल होना, देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में एक कारगर कदम माना जा रहा है।

समाचार एजेंसी रायटर्स की खबर के मुताबिक, इस कार्यक्रम में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, भारतीय एयरटेल के फाउंडर और चेयरमैन सुनील मित्तल, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला जैसे कई दिग्गज उद्योगपति भी शामिल होंगे।

चीन की खराब होती अर्थव्यवस्था के बीच भारत विश्व मंच पर खुद को विदेशी निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प को साबित करने की कोशिश में लगा है। जी-20 के कार्यक्रम के इस खास डिनर में अलग-अलग देशों के राष्ट्र प्रमुख जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जैसे कई राजनेता शामिल होने वाले हैं।

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश है कि इस मंच के जरिए भारत के बिजनेस और निवेश के मौके को विश्व पटल पर पेश करें। खास बात यह है कि जहां एक तरफ राजधानी दिल्ली में विश्व के 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगने वाला है, वहीं इस समिट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आधिकारिक तौर पर शिखर सम्मेलन से बाहर हो गए हैं।

देश की राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी-20 समिट का आयोजन होने जा रहा है। यह कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान के इंटरनेशनल एग्जीबिशन कम कन्वेंशन सेंटर में होगा। इसे भारत मंडपम का नाम दिया गया है। इस सेंटर का स्पेशल तरीके से तैयार किया गया है। जहां विश्व के दिग्गज नेता भविष्य की रणनीति पर मंथन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *