September 26, 2024

राजस्थान में कल 21 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, अब तक 5 फीसदी ज्यादा बरसात

0

जयपुर

मानसून सिस्टम के एक्टिव होने के साथ ही राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो गया। गुरुवार देर शाम झालावाड़, बूंदी, कोटा, प्रतापगढ़ समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। इन शहरों के कई इलाकों में एक इंच या उससे ज्यादा पानी बरसा। मौसम विभाग ने आज और कल प्रदेश के 21 जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है।
आज भी राज्य के दक्षिण-पूर्वी जिलों के साथ पाली, जोधपुर और सिरोही के कुछ एरिया में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आज इन जिलों में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटे में झालावाड़ के सुनेल में 36, झालरापाटन में 31, प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 31, बूंदी के तालेड़ा में 24 और कोटा के सांगोद में 18MM से ज्यादा बारिश दर्ज हुई।

जयपुर मौसम केन्द्र के विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान में मानसून ट्रफ जैसलमेर, उदयपुर, भोपाल, रायपुर और पुरी से होकर दक्षिणपूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम अब उड़ीसा से आगे बढ़कर दक्षिणी छत्तीसगढ़ के ऊपर आ गया है। इसी सिस्टम के असर के कारण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत मध्य और दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर शुरू हुआ है।

आज इन जिलों में बारिश होने की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर से जारी फोरकास्ट के मुताबिक आज कोटा संभाग के कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, भरतपुर संभाग के भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर, जयपुर संभाग के जयपुर, दौसा, अलवर, उदयपुर संभाग के उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही और अजमेर संभाग के अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, 9 सितम्बर को भी इन्ही जिलों में बारिश होने की संभावना है।

अब तक 5 फीसदी तक बारिश
राजस्थान में मानसून की अब तक की स्थिति देखे तो सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। राजस्थान में मानसून सीजन में 1 जून से 7 सितम्बर तक औसत बारिश 398.4MM होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 419.6MM बारिश हो चुकी है। पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों की स्थिति देखे तो यहां सामान्य से 36 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है, जबकि पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों में सामान्य से 12 फीसदी कम बारिश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed