September 23, 2024

छत्तीसगढ़ के किसानो से प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेंगे राज्य सरकार – CM भूपेश

0

रायपुर

सेंट्रल पूल में चावल के कोटे में कटौती किए जाने पर मुख्यमंत्री ने केन्द्र पर निशाना साधा है। भूपेश बघेल ने कहा कि केन्द्र चावल ले या न ले। इससे फर्क नहीं पड़ता। हम हर परिस्थिति में किसानों का प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदेंगे।

राजधानी में चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अपनी घोषणा के तहत एक नवंबर से धान खरीदी करेंगे। केन्द्र ने चावल का कोटा 86 लाख मीट्रिक टन से अचानक घटा दिया। अब बारदाना भी कम देंगे। आखिर कोटा घटाने के पीछे क्या छिपा है। जो चावल ही नहीं खरीद पा रहे, वो धान क्या खरीद पाएंगे। यहां धान खरीदने का हल्ला मचाते घूमते हैं।

सीएम ने आगे कहा कि पहले भी ये ऐसा कर चुके हैं। तब हमे घाटा सहकर भी खुले बाजार में बेचने को मजबूर होना पड़ा। हमने किसानों को घाटा नहीं होने दिया। बीजेपी को हर बात में राजनीति दिखती है और अब इस मामले में भी सियासत करने लगी है। छत्तीसगढ़ के साथ पहले भी यही रवैया अपनाते रहे।

भूपेश ने बयान दिया कि भाजपा हमेशा किसानों के साथ धोखा करती रही। कभी आय दोगुनी करने की बात करती है। 2100 समर्थन मूल्य और 300 बोनस देने की बात कर धोखा देती रही। कांग्रेस सरकार हमेशा विपरित परिस्थितियों में भी धान खरीदती रही।

आज होगी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सभा के बाद आज राजीव भवन में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। बैठक के लिए कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन आज रायपुर पहुंचेंगे।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा और दीपक बैज समेत कमेटी के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे। कांग्रेस ने 35 से ज्यादा सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए। इन नामों पर और पैनल वाली सीटों पर भी चर्चा होगी। एक-एक नाम तय कर सभी नामों को माकन परसों दिल्ली लेकर जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *